Tuesday, 16 March 2021

Disha Patani Biography in Hindi | दिशा पटानी बायोग्राफी इन हिंदी

दोस्तों हाल ही में फिल्म राधे  को लेकर दिशा पटानी काफी चर्चा में रहीं हैं, जिसमे ये बॉलीवुड स्टार सलमान खान की एक्ट्रेस का किरदार निभा रही हैं. इसके अलावा इस फिल्म के अन्य को- स्टार रणदीप हुड्डा, जैकी श्रॉफ एवं मेघा आकाश भी हैं. यह एक एक्शन बेस्ड फिल्म है, जिसे  मशहूर डांसर प्रभुदेवा ने निर्देशित किया है. 
इस फिल्म का पहला पोस्टर अभी कुछ दिनों पहले ही दिशा पटानी ने अपने इन्स्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट किया था, जिसके बाद फ़िल्मी गलियारों से लेकर इन्टरनेट तक इस फिल्म को लेकर अचानक से चर्चा तेज़ हो गयी है.
 
तो आज के इस पोस्ट में हम आपको बॉलीवुड की इस उभरते  अदाकारा के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं, इसलिए बने रहिए हमारे इस पोस्ट के साथ. 
दोस्तों अपने बेहतरीन अदाकारी से न सिर्फ भारतीय बल्कि दुनियाभर में मौजूद बॉलीवुड प्रसंशको को खूब आकर्षित किया है.
अगर बॉलीवुड फिल्मो की नज़र से देखा जाये तो उन्हें पहली बार  उनके कैरियर की सबसे पहली फिल्म "धोनी : एन अनटोल्ड स्टोरी" में देखा गया. इस फिल्म में इन्होंने क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी (सुशांत सिंह राजपूत) की पहली गर्लफ्रेंड प्रियंका का किरदार निभाया था. इस फ़िल्म में इन्होंने अपने जबर्दस्त अभिनय के द्वारा भारत के साथ- साथ विश्व भर में मौजूद बॉलीवुड फिल्मो के प्रसंशको को काफी आकर्षित किया. 
आपको बता दें कि  दिशा पटानी का करियर मुख्यतः एक मॉडल के रूप में वर्ष 2013 में शुरू हुआ था जिसमें ये "पोंड्स फेमिना मिस इंडिया" की प्रथम रनरअप रही थीं. 



                                 All Image Source:- Instagram


दिशा पटानी का जन्म और परिवार (Disha Patani born and family)-


दिशा पटानी का जन्म 13 जून सन 1992 में हुआ था. ये मूल रूप से  उत्तराखंड के पिथोरागढ़ की रहने वाली हैं, लेकिन बाद में इनका पूरा परिवार  उत्तर प्रदेश राज्य के बरेली शहर में आकर रहने लगा. इनके पिता का नाम श्री जगदीश सिंह पटानी है जो की उत्तर प्रदेश में ही एक  डीएसपी ऑफिसर के पद पर कार्यरत हैं. वहीँ इनकी माँ एक हाउसवाइफ हैं. दिशा की एक बड़ी बहन भी हैं, जिनका नाम ख़ुशबू पटानी है वहीँ इनका एक छोटा भाई है जिसका नाम सुर्यवंश पटानी है.


दिशा पटानी की व्यक्तिगत जानकारी (Disha Patani Biodata)-    


पूरा नाम                 दिशा पटानी

व्यवसाय                 मॉडल /अभिनेत्री

ऊँचाई                     170 सेमी

वजन                      50 किलोग्राम

जन्म स्थान            बरेली

राशि                       सिंह

धर्म                        हिन्दू

हॉबी                       पढना, ट्रेवलिंग ,जिम्नास्टिक, नृत्य

पसंदीदा अभिनेता   रणवीर कपूर, जिम कैरी, लिओनार्डो डीकैपरिओ


पसंदीदा अभिनेत्री   प्रियंका चोपड़ा, माधुरी दीक्षित , कटरीना कैफ
 
पसंदीदा फ़िल्म       बर्फी, एवेंज़र्स सीरीज 

वैवाहिक स्टेटस      अविवाहित

पसंदीदा फिल्म चरित्र   मुग़ल ए आज़म में अनारकली का किरदार
 
पसंदीदा फ़ूड           चाइनीज़ फ़ूड
 
पसंदीदा मिठाई       जलेबी, इमरती , राबड़ी, डोनट्स
 
पसंदीदा रंग            गुलाबी, सफ़ेद
 
पसंदीदा फुटवियर ब्रांड    प्यूमा
 
पसंदीदा हॉलिडे डेस्टिनेशन  मालदीव
 


दिशा पटानी की प्रारंभिक शिक्षा (Disha Patani Education)-


इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बरेली से ही शुरू की थी. इसके बाद वर्ष 2011 में इंटरमीडिएट की पढाई पूरी की. इसके बाद ये लखनऊ आ गयी और यहीं के "एमिटी यूनिवर्सिटी" से  बी.टेक (B.TECH) पाठ्यक्रम में एडमिशन लिया.  


दिशा पटानी का माडलिंग करियर (Disha Patani Modelling  Career)-


दिशा पटानी को बी टेक करने के दौरान ही किसी ने इनको माडलिंग के बारे में बताया जिससे ये काफी प्रभावित हुई और अपनी बीटेक की पढाई को बीच में ही छोड़कर मुंबई चली आई और यहाँ पर आकर माडलिंग करना शुरू कर दिया. इस तरह  इन्होंने अपने कैरियर की शुरुवात एक मॉडल के रूप में शुरू किया. 
माडलिंग के कैरियर में इनको सफलता तब  मिली जब वर्ष 2013 के पोंड्स  फेमिना मिस इंडिया में इनको  पहले रनर अप का ख़िताब हासिल हुआ. इसी दौरान दिशा के जानने वालो की संख्या दिन ब दिन बढती गयी. इसके बाद दिशा ने भारत में मशहूर "कैडबरी डेयरी मिल्क" चाकलेट का भी प्रचार किया.





दिशा पटानी की बॉलीवुड कैरियर (Disha Patani Bollywood Career)-

अगर दिशा पटानी के फ़िल्मी कैरियर की बात की जाये तो इसकी शुरुवात वर्ष 2015 में दक्षिण भारत के मशहूर निर्देशक पूरी जगन्नाथ की फ़िल्म "लोफर" से हुई. इस फिल्म में दिशा साउथ के एक्टर वरुण तेज़ के साथ दिखीं जिसमें  इनको एक हैदराबादी लड़की की भूमिका में स्क्रीन पर देखा गया.



इस फ़िल्म में इनके एक्टिंग की काफी  वाहवाही हुई एवं लोगों की तरफ से सकारात्मक प्रतिक्रिया आई.
दोस्तों दिशा पटानी के कैरियर में एक जबर्दस्त मोड़ तब आया जब वर्ष 2016 में इन्हें भारतीय क्रिकेट के सबसे सफ़ल कप्तान में शुमार एवं विकेटकीपर बल्लेबाज़ महेंद्र सिंह धोनी जीवनी पर बनी बायोपिक फिल्म "धोनी द  अनटोल्ड स्टोरी" में एक्टिंग करने का मौक़ा मिला.




इस फ़िल्म में इन्हें महेंद्र सिंह धोनी की पहली गर्लफ्रेंड ‘प्रियंका’ की भूमिका में देखा गया. इस फ़िल्म के एक्टर  रहे सुशांत सिंह राजपूत के साथ इनकी जोड़ी दर्शकों को खूब पसंद आयी जिसका परिणाम यह हुआ की फ़िल्म बॉक्स ऑफिस के साथ साथ इनके आलोचकों की दृष्टि में भी बहुत सफ़ल रही थी.




इस फिल्म की जबर्दस्त सफलता के बाद ही दिशा के बॉलीवुड कैरियर को एक नया आयाम मिला जिसके बाद इन्होंने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.
इन दोनों फिल्मो के अलावा  इन्होंने मशहूर बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ के बेटे टाइगर श्रॉफ के साथ एक म्यूजिक वीडियो ‘बेफिक्रे’ तथा ' कुंग फू योगा ' में नज़र आयी. 

दिशा पटानी की फ़िल्में ( Disha Patani Movies)-

1. लोफर (Loafer) 2015
2. एम एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी (M.S Dhoni:The Untold Story) 2016 
3. कुंग फू योग (Kung Fu Yoga) 2017
3. बागी 2 (Baaghi 2) 2018
4. भारत (Bharat) 2019 
5. मलंग (Malang) 2020

Disha Patani Upcoming Movie-

राधे (Radhe) 2021-
राधे प्रभु देवा द्वारा निर्देशित और सलमान खान, सोहेल खान और अतुल अग्निहोत्री द्वारा निर्मित एक आगामी भारतीय हिंदी-भाषा की एक्शन फिल्म है।  फिल्म में सलमान खान, दिशा पटानी, रणदीप हुड्डा, जैकी श्रॉफ और मेघा आकाश हैं।  यह फिल्म 13 मई 2021 को ईद अल-फितर के दिन  सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है।



  
 

दिशा पटानी अवार्ड (Disha Patani Award)-                                     

1. फ़िल्म "धोनी एन अनटोल्ड स्टोरी" के लिए स्क्रीन अवार्ड के तहत बेस्ट डेब्यू अवार्ड दिया गया 2016  
2. स्टारडस्ट अवार्ड फॉर बेस्ट एक्टिंग डेब्यू अवार्ड ( फीमेल) 2016  
3. आईफा फॉर स्टार डेब्यू ऑफ़ थे इयर (फीमेल) 2017 

दिशा पटानी का विवाद (Disha Patani Controversy)-

दोस्तों इनके जीवन में एक वाकया ऐसा भी आया जब इनका सामना विवादों से हुआ, क्योकि कुछ लोगों का कहना है कि दिशा पटानी अपनी उम्र छिपा रही हैं.
मीडिया के अनुसार इस विवाद की शुरुवात वर्ष  2012 में हुई जब दिशा द्वारा ज़ारी किये गये एक वीडियो में इन्होंने अपनी जन्म की तारीख को 13 जून सन 1992 बतायी थी.



इस समय इन्होंने अपना नाम दिशा पटानी की जगह दिशा पटनी बताया था. लेकिन कुछ समय बाद ही दिशा ने अपनी जन्म दिवस को  तीन वर्ष कम करके 27 जुलाई 1995 बतायी.
हालाँकि अभी तक इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है और दिशा अभी भी बॉलीवुड की सबसे कम उम्र की अभिनेत्रियों में  गिनी जाती  हैं.

दिशा पटानी बॉयफ्रेंड (Disha Patani Boyfriend)-

जहाँ तक  दिशा पटानी के बॉयफ्रेंड की बात है तो आपको बता दें की जब इन्होंने अपने माडलिंग कैरियर की शुरुवात की थी तो उस वक़्त ये एक टीवी कलाकार पार्थ समंथा को डेट कर रही थीं, लेकिन बाद में बॉलीवुड में आने के बाद अक्सर इन्हें टाइगर श्रॉफ के साथ देखा जाने लगा. 



इस प्रकार मीडिया के साथ इनके प्रसंशको के बीच यह धारणा सामान्य हो गयी कि दिशा पटानी के बॉयफ्रेंड टाइगर श्रॉफ हैं. हालाँकि अभी इस बात की पुष्टि दोनों में से किसी ने भी नहीं की है. लेकिन दिशा के द्वारा कई बार कहते हुए पाया गया कि टाइगर श्रॉफ ही उनके लिए "टू कूल" पर्सनालिटी हैं.




पशु पक्षियों से लगाव (Pet Lover) -

अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर दिशा अक्सर अपने पेट के साथ फोटो शेयर करती रहती हैं जिससे पता चलता है की उनको पशु - पक्षियों से काफी लगाव है. आप उनके इन्स्टाग्राम हैंडल पर उनको उनके पालतू के साथ कई सारे फोटोज देख सकते  हैं.






प्रकृति प्रेमी (Nature Lover)-

दिशा के सम्बन्ध में एक और खास बात यह है की वह प्रकृति प्रेमी भी हैं , अक्सर वह पहाड़ों एवं बीच के किनारे जाकर अपना कुछ समय व्यतीत करती है , इस दौरान वो प्रकृति द्वारा प्रदत्त उपहारों के बीच अपने जीवन के कुछ पलों का आनन्द लेती हैं जो इनके जीवन को एक नई ऊर्जा से भर देता है. इसके अलावा दिशा वीकेन्ड पर बीच का भी खूब आनन्द लेती हैं. 

 







दिशा पटानी से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियाँ-


1. वह प्रियंका चोपड़ा को अपने रोल मॉडल के रूप में मानती हैं।
2. वह एक जानवर प्रेमी हैं, सोशल मीडिया अकाउंट पर कई बार  इन्हें अपने पेट के साथ देखा जाता है।
3. बॉलीवुड की एक और मशहूर डांसर नोरा फतेही को ये अपनी सबसे अच्छे मित्रों में से एक  मानती हैं।
4. वह एक शानदार डांसर और फिटनेस ट्रेनर भी हैं।
5. वर्ष 2013 मिस इंदौर प्रतियोगिता में दिशा उपविजेता रही थीं।
6.वह करण जौहर की फिल्म “No Sex Please” में काम करने वाली थी, परन्तु किसी कारणवश वह फिल्म नहीं     बन पाई।
7.नोएडा में बी. टेक की पढ़ाई के दौरान उन्हें मॉडलिंग का ऑफर मिला, जिसके कारण उन्हें अपनी पढ़ाई को बीच में छोड़कर, मुंबई चली गयीं।
8. फिल्मो में आने से पहले वह Indian ad world की एक लोकप्रिय चेहरा थीं।
9. वह टाइगर श्रॉफ के साथ फिल्म “बाघी : ए रिबेल फॉर लव” में कार्य करना चाहती थीं, परन्तु उनकी तुलना में श्रद्धा कपूर एक ज्यादा प्रख्यात अभिनेत्री थीं, इसलिए यह किरदार श्रद्धा कपूर की खाते  में चला गया।
10.वर्ष 2016 में, उन्होंने जैकी चैन के साथ “कुंग फू योगा” नामक फिल्म बनाई जो की काफी हिट रही थी। 
11. फिल्मों में आने से पहले दिशा पटानी का  सपना एक एयर फोर्स पायलट बनने का था।



दोस्तों आज का हमारा यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं. अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग दिशा पटानी के बारे में जान सकें.


धन्यवाद.


EmoticonEmoticon

>