Monday, 7 December 2020

नताशा औघेय का जीवन परिचय हिंदी में | Natasha Aughey Biography in Hindi

दोस्तों, कैनेडियन अमेरिकन  फिटनेस आइकॉन, बॉडी बिल्डर एवं  पर्सनल ट्रेनर, नताशा औघेय अपनी परफेक्ट फिजिक के लिए न  केवल अपने देश में बल्कि पूरी दुनिया में काफी मशहूर हैं। अपने व्यवस्थित  दिनचर्या और हेल्दी आहार के दम पर उन्होंने एक मजबूत और लचीला शरीर बनाया है जिसके कारण आज दुनियाभर में उनके लाखों प्रसंशक हैं. ये अपने  Instagram और YouTube चैनल के माध्यम से लोगों को अच्छे फिटनेस एवं स्वास्थ्य के लिए प्रेरित करती रहती हैं.

तो आज के पोस्ट में हम आप लोगों को उनके जीवन के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं इसलिए आप बने रहिए हमारे इस पोस्ट के साथ.  


प्रारम्भिक जीवन ( Natasha Aughey Early Life) -

 नताशा औघेय  का जन्म 18 मार्च सन 1993 को  ओटावा कनाडा में हुआ था. वह एक ईसाई फॅमिली से सम्बन्ध रखती हैं. जहाँ तक उनके माता- पिता की बात है तो आपको बता दें की नताशा अपने माता-पिता और भाई-बहनों के नाम अभी तक सार्वजनिक रूप से या सोशल मीडिया पर  नहीं बताती हैं। अब इसके पीछे क्या कारण है ये तो हम नहीं बता सकते लेकिन  एक साक्षात्कार में, उन्होंने बताया  कि उनके माता-पिता हमेशा से ही उनको फिटनेस के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए उसका समर्थन करते रहे हैं जिसका परिणाम आज सबके सामने है. उनके इंस्टाग्राम अकाउंट के मुताबिक, उनके परिवार में उनकी एक बहन है।





नताशा औघेय का बायोडाटा (Natasha Aughey Biodata) -


पूरा नाम                 नताशा औघेय 

निक नेम                नताशा  

जन्म                     18 मार्च 1993         

जन्म स्थान           ओटावा , कनाडा 

लिंग                      महिला 

राष्ट्रीयता              अमेरिकन 

उम्र                       27 साल 

उच्चतम शिक्षा      स्नातक 

वर्तमान पता         लोस अन्जेलोस , कैलिफ़ोर्निया , अमेरिका 

ऊँचाई                  5 फिट 6 इंच 

वजन                   62 किलोग्राम 

बॉडी की माप        36B-25-38 

आँखों का रंग       गहरा भूरा 

बालों का रंग        गहरा भूरा 

वैवाहिक स्थिति  अविवाहित 

कुल आय           400- 500 हजार अमेरिकी डॉलर 

इन्स्टाग्राम        natashaaughey

यूट्यूब              natashaaughey

फेसबुक            natashaaughey

ट्विटर             natashaaughey



शिक्षा (Education)-

अगर पढाई- लिखाई की बात करें तो आपको बता दें की नताशा औघेय ने ग्रेजुएशन तक की पढाई की है. इसके अलावा इन्होंने अपनी स्कूल की पढाई कनाडा से ही पूरी की थी.





कैरियर (Career) - 

अपनी युवावस्था से ही नताशा  फिटनेस की दुनिया में बहुत रुचि रही है।  रिपोर्ट के अनुसार, उसने अपने हाई स्कूल के दिनों में कार्डियो का अभ्यास शुरू कर दिया था. क्योकि नताशा को अपने बचपन के दिनों से ही बॉडीबिल्डिंग करना अच्छा लगता था जिसका परिणाम यह हुआ की  वह अपने किशोरावस्था से ही जिम में जाती और वहा खूब प्रैक्टिस किया करती थीं. शायद यही वो समय था जब नताशा को बॉडीबिल्डिंग की दुनिया पसंद आने लगी. कुछ वर्षों बाद इन्होंने एक जबर्दस्त बॉडी बना लिया. अगर कैरियर की नजर से देखा जाये तो एक पेशेवर बॉडी बिल्डर होने के नाते, नताशा ऑगहे ने विभिन्न फिटनेस प्रतियोगिताओं में भाग लिया। सूत्रों के अनुसार, उन्होंने 2013 में ओपीए ओटावा चैंपियनशिप, चित्रा और टाल में 6 वां स्थान हासिल किया।




इसके अलावा वह एक फिटनेस ट्रेनर के रूप में भी काम करती हैं। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, नताशा ने एक फिटनेस और स्वास्थ्य पूरक ब्रांड “EHP लैब्स” के लिए एक राजदूत के पद पर भी काम कर चुकी हैं.

सिर्फ इतना ही नहीं, वह कई अन्य फिटनेस ब्रांडों और उत्पादों को भी प्रमोट करती है. इसके अलावा यह प्रसिद्ध फिटनेस आइकन सोशल मीडिया इन्फ़्लुएन्शर भी हैं. इस तरह कुल मिलकर देखा जाये तो नताशा ने फिटनेस आइकॉन और बॉडीबिल्डिंग को ही अपना कैरियर बना लिया है.


ऊंचाई और वजन ( Natasha Aughey Height & Weight) -

अगर इनके कद की बात की जाये तो आपको बता दें की नताशा औघेय की ऊँचाई लगभग 5 फीट 6 इंच (मीटर 1.67 मीटर)  है। वहीँ नताशा  का बॉडीवेट लगभग 61.2 किलोग्राम (लगभग) है।





वर्कआउट और  डाइट (Natasha Aughey Workout & Diet) -

जहाँ तक इनके डाइट एवं वर्कआउट की बात है तो  नताशा ऑगहे सप्ताह के 6 दिन केंद्र में बॉडीबिल्डिंग की प्रशिक्षण लेती है, एक दिन आराम करती हैं।  वह अपने फिट शरीर को बनाए रखने के लिए वह अपने शरीर को फिट रखने के लिए संतुलित डाइट का बहुत ही अनुशासन से पालन करती हैं. अपने  डाइट में वेज  एवं नॉनवेज दोनों प्रकार के भोजन खाती हैं . उनका पसंदीदा व्यंजन चिकन, चावल और हरी सब्जियां हैं।  दूसरी  तरफ अपने  शरीर में प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए  नताशा RedCon1, EHP लैब्स और अन्य प्रसिद्ध स्वास्थ्य उत्पादों को प्राथमिकता देती हैं. 


इन्स्टाग्राम पर रहती हैं एक्टिव (Natasha Aughey Instagram) -

दोस्तों आपको बता दें कि नताशा औघेय अपने इन्स्टाग्राम पेज  पर नियमित रूप से एक्टिव रहती हैं. ये अपने इन्स्टाग्राम अकाउंट पर अक्सर फिटनेस से सम्बंधित विडियो और फोटो अपने प्रसंशको के साथ शेयर करती रहती हैं.    




 नताशा औघेय  के बारे में कुछ रोचक तथ्य (Interesting Fact about Natasha Aughey) -


1. नताशा  को बचपन से ही बॉडी बिल्डिंग में दिलचस्पी है।

2. वह अपने स्कूल के दिनों में पेशेवर बॉडीबिल्डिंग करने लगी थी।

3. नताशा ऑगहे ने अपने दोस्तों के कहने पर अपनी फिटनेस तस्वीरें इंटरनेट पर पोस्ट करना शुरू कर दिया था     जिससे उनको दुनियाभर में लोग जानने लगे।

4. एक सफल करियर बनाने के लिए उसने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया।




5. कुछ समय बाद, नताशा ऑगहे ने विभिन्न स्वास्थ्य ब्रांडों के लिए एक फिटनेस मॉडल के रूप में काम करना      शुरू किया।

6. अपने बॉडीबिल्डिंग के कैरियर में उन्होंने  कई लोकप्रिय ब्रांडों के साथ काम किया जिसमें सेलेस्टियल बॉडीज़,    ब्लैकस्टोन लैब्स और अन्य शामिल हैं ।

7. मीडिया सूत्रों के अनुसार, नताशा ने CanFitPro से एक ट्रेनर प्रमाणपत्र (स्तर -1) भी अर्जित किया।

8. अब तक वह कई लोकप्रिय पत्रिकाओं के  लेखों में भी उनके बारे में बताया गया है।

9. इसके अलावा वह एक निजी फिटनेस ट्रेनर के रूप में भी काम करती हैं।

10. नताशा औघेय के पास  एक अपना खुद का  YouTube चैनल भी है, जिसका नाम उनके नाम पर ही है. इस यूट्यूब चैनल के माध्यम से अपने नियमित कसरत दिनचर्या और अपने प्रशंसकों के साथ स्वास्थ्य सुझाव भी पोस्ट करती रहती हैं ।


ये भी पढ़ें- मसाला किंग धर्मपाल गुलाटी का जीवन परिचय हिंदी में | Dharampal Gulati (MDH) Biography in Hindi

11. अगर  उनकी लव लाइफ की बात करें तो नताशा अभी तक सिंगल हैं और साल यानि की 2020 तक  उनका कोई बॉयफ्रेंड नहीं है. 

12. नताशा अपने instagram account पर काफी एक्टिव रहती हैं एवं अपने फ़ोटोज़ एवं वीडियोस को शेयर करती रहती हैं.

13. नताशा को प्रकृति से काफी लगाव है जिसके लिए वो अक्सर जंगलों एवं पहाड़ों पर घुमने के लिए जाती रहती हैं. 

14. नताशा ने अब तक लुइस-फिलिप जीन, शेरोन ब्रूनो और जेनाया होफर सहित अन्य बॉडी बिल्डरों के साथ काम कर चुकी हैं.

15. नताशा औघेय काफी मेहनती हैं एवं सप्ताह के 6 दिन वर्कआउट करती हैं एवं 1 दिन आराम करती  हैं.


दोस्तों हमारा आज का पोस्ट आपको कैसा लगा , हमें अपने कमेंट के माध्यम से जरुर बताइए . अगर यह पोस्ट आपको पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर कीजिए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस फिटनेस आइकॉन के बारे में जान सकें.


धन्यवाद्.


EmoticonEmoticon

>