Wednesday, 2 December 2020

सर्दियों में होने वाले जायफल के चमत्कारी फायदे | Benefits of Nutmeg in Hindi

दोस्तों, ठण्ड की शुरुवात हो चुकी है  और इन सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोगों को सर्दी – जुकाम की परेशानी शुरू हो जाती है। जिसके बाद हमें डॉक्टर के चक्कर लगने लगते हैं। लेकिन अगर हम आयुर्वेद का सही से पालन एवं घर के बुजुर्गों का कहना  माने तो हम इन बीमारियों को  घर की रसोई में मौजूद विभिन्न प्रकार के मसालों से ही छुटकारा पा सकते है। दोस्तों हमारी  और आपकी दादी या नानी अक्सर सर्दियों के मौसम में जायफल का प्रयोग करने के लिए कहती रही होंगी या कहती हैं। इसे हम मसाले के रूप में तो प्रयोग करते हैं, लेकिन आपको इसके बारे में जानकर हैरानी होगी की जायफल के और भी बहुत से औषधीय गुण हैं, जिनको  जानना जरूरी है। दोस्तों क्या आपको पता है मिरिस्टिका नामक वृक्ष से जायफल तथा जावित्री प्राप्त होती है. तो चलिए जानते हैं जायफल के फायदों के बारे में..


1. सर्दी-खांसी-

सुबह-सुबह खाली पेट आधा चम्मच जायफल चाटने से गैस्ट्रिक, सर्दी-खांसी की समस्या नहीं सताती है। पेट में दर्द होने पर चार से पांच बूंद जायफल का तेल चीनी के साथ लेने से आराम मिलता है।


2. मुहांसों में फायदेमंद-

मुहांसे होने पर जायफल को दूध में घिसकर चेहरे पर लेप लगाने से मुहांसे समाप्त हो जाते हैं।


3. सर्दी से सुरक्षा-

सर्दी के मौसम के दुष्प्रभाव से बचने के लिए जायफल को थोड़ा सा खुरचिये, चुटकी भर कतरन को मुंह में रखकर चूसते रहिये। यह काम आप पूरे जाड़े भर एक या दो दिन के अंतराल पर करते रहिये। यह शरीर की स्वाभाविक गर्मी की रक्षा करता है, इसलिए ठंड के मौसम में इसे जरूर प्रयोग करना चाहिए।


4.पाचन तंत्र-

आमाशय के लिए उत्तेजक होने से आमाशय में पाचक रस बढ़ता है, जिससे भूख लगती है। आंतों में पहुंचकर वहां से गैस हटाता है।




5. बढ़ाए भूख-

आपको किन्हीं कारणों से भूख न लग रही हो तो चुटकी भर जायफल की कतरन चूसिये इससे पाचक रसों की वृद्धि होगी और भूख बढ़ेगी, भोजन भी अच्छे तरीके से पचेगा।


6. दस्त और पेट दर्द-

अगर किसी कारणवश आपको दस्त आ रहे हों या पेट दर्द कर रहा हो तो जायफल को भून लीजिये और उसके चार हिस्से कर लीजिये। एक हिस्सा मरीज को चूस कर खाने को कह दीजिये। सुबह शाम एक-एक हिस्सा खिलाएं।


7. लकवा वाले अंगों में फूंकता है नई जान-

लकवा का प्रकोप जिन अंगों पर हो उन अंगों पर जायफल को पानी में घिसकर रोज लेप करना चाहिए, दो माह तक ऐसा करने से अंगों में जान आ जाने की संभावना देखी गयी है।


8. प्रसव बाद कमर दर्द में फायदा-

प्रसव के बाद अगर कमर दर्द खत्म नहीं हो रहा है तो जायफल पानी में घिसकर कमर पर सुबह-शाम लगाएं, एक सप्ताह में ही दर्द गायब हो जाएगा।


9. फटी एड़ियों पर लगाएं-

अगर आपकी एडियाँ फट रही हैं तो फटी एडियों के लिए जायफल महीन पीसकर बिवाइयों में भर दीजिये। 12-15 दिन में ही पैर भर जायेंगे।


10. हृदय को बनाए मजबूत-

जायफल का एक और जबर्दस्त फायदा है की इसके  चूर्ण को शहद के साथ खाने से ह्रदय मज़बूत होता है। पेट भी ठीक रहता है।


11. जी मिचलाए तो पिएं जायफल मिक्स पानी-

अगर आपको जी मिचलाने की समस्या है तो तो इसके लिए आप जायफल को थोड़ा सा घिस कर पानी में मिला कर पी लेने से यह समस्या नष्ट हो जाती है।


12. मिटा देता है पुराने घावों के निशानों को-

मित्रों कई बार त्वचा पर कुछ चोट के निशान रह जाते हैं तो कई बार त्वचा पर नील और इसी तरह के घाव पड़ जाते हैं। जायफल में सरसों का तेल मिलाकर मालिश करें। जहां भी आपकी त्वचा पर पुराने निशान हैं, उस पर  रोजाना मालिश से कुछ ही समय में वे हल्के होने लगेंगे। जायफल से मालिश से रक्त का संचार भी होगा और शरीर में चुस्ती-फुर्ती भी बनी रहेगी।


13. बढ़ाता है आंखों की रौशनी-

जायफल को थोडा सा घिसकर काजल की तरह आंख में लगाने से आँखों की ज्योति बढ़ जाती है और आंख की खुजली और धुंधलापन ख़त्म हो जाता है।


14. मिटाए चेहरे की झाईयां-

आपके चेहरे पर या फिर त्वचा पर पड़ी झाईयों को हटाने के लिए आपको जायफल को पानी के साथ पत्थर पर घिसना चाहिए। घिसने के बाद इसका लेप बना लें और इस लेप का झाईयों की जगह पर इस्तेमाल करें, इससे आपकी त्वचा में निखार भी आएगा और झाईयों से भी निजात मिलेगी।


15. बार-बार लघुशंका जाने से मिलेगा छुटकारा-

अगर किसी को अगर बार-बार पेशाब जाना पड़ता है तो उसे जायफल और सफ़ेद मूसली 2-2 ग्राम की मात्रा में मिलाकर पानी से निगलवा दीजिये, दिन में एक बार, खाली पेट, 10 दिन लगातार।


16. झुर्रियों का है दुश्मन-

आप इसका उपयोग चेहरे की झुर्रियां मिटाने के लिए  जायफल को पीसकर उसका लेप बनाकर झुर्रियों पर एक महीने तक लगाएंगे तो आपको जल्द ही झुर्रियों से निजात मिलेगी। जायफल, काली मिर्च और लाल चन्दन को बराबर मात्रा में लेकर पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है, मुहांसे ख़त्म होते हैं।


17. आंखों के नीचे से मिटाए काला घेरा-

आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के लिए रात को सोते समय रोजाना जायफल का लेप लगाएं और सूखने पर इसे धो लें। कुछ समय बाद काले घेरे हट जाएंगे।


18. दूर भगाए अनिद्रा को-

अनिद्रा का स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है और इसका त्वचा पर भी दुष्प्रभाव पड़ता है। त्वचा को तरोताजा रखने के लिए भी जायफल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आपको रोजाना जायफल का लेप अपनी त्वचा पर लगाना होगा। इससे अनिद्रा की शिकायत भी दूर होगी और त्वचा भी तरोताजा रहेगी।


19. दांत दर्द को करे तुरंत ठीक-

दांत में दर्द होने पर जायफल का तेल रुई पर लगाकर दर्द वाले दांत या दाढ़ पर रखें, दर्द तुरंत ठीक हो जाएगा। अगर दांत में कीड़े लगे हैं तो वे भी मर जाएंगे।


20. बच्चों की करे सुरक्षा-

सर्दी के दिनों में यदि बच्चों को सर्दी-जुकाम हो जाए तो जायफल का चूर्ण और सोंठ का चूर्ण बराबर मात्रा में लीजिये, फिर 3 चुटकी इस मिश्रण को गाय के घी में मिलाकर बच्चे को सुबह शाम चटायें।


21. दूध पाचन-

शिशु का दूध छुड़ाकर ऊपर का दूध पिलाने पर यदि दूध पचता न हो तो दूध में आधा पानी मिलाकर, इसमें एक जायफल डालकर उबालें। इस दूध को थोडा ठण्डा करके कुनकुना गर्म, चम्मच कटोरी से शिशु को पिलाएं, यह दूध शिशु को हजम हो जाएगा।


22. मुंह के छालों को करे ठीक-

अगर आपके मुह में छाले पड़ गए हैं तो इस स्थिति में जायफल को पानी में पकाकर उस पानी से गरारे करें। मुंह के छाले ठीक होंगे, गले की सूजन भी जाती रहेगी।


23. सिर दर्द-

अगर आपके सिर में बहुत तेज दर्द हो रहा हो तो बस जायफल को पानी में घिस कर लगाएं।इससे आपको आराम मिलेगा.


दोस्तों  हमारा आजका यह पोस्ट आपको कैसा लगा, हमें अपने कमेंट के माध्यम से बताना ना भूले . अगर यह पोस्ट आपको पसंद आयी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों को शेयर कीजिए जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग जायफल के विभिन्न फायदों के बारे में जान सकें.

धन्यवाद्.



EmoticonEmoticon

>