Thursday, 27 August 2020

इस प्रकार रोकें अपनी तुलना दूसरों से | Thus Stop your comparison with others

अपनी तुलना बस खुद से करें-

नमस्कार,  दोस्तों किसी भी काम को शुरू करने से पहले ही मन में संदेह आना कि फलां काम कर पाऊंगा या नहीं. दरअसल जीवन यदि आपको अपनी क्षमता पर संदेह है, बस यही वो पॉइंट है जहाँ से आपकी असफलता की शुरुआत हो जाती है.
खुद पर कम भरोसी की वजह से जो भी रही हो, आप इसे रोक सकते हैं. नीचे बताये गए  कुछ बातों को अपने ध्यान में जरूर लाएं.
खुद की क्षमता पर विश्वास ना करने की स्थिति आपके आत्मविश्वास को ही कमजोर नहीं करती बल्कि सफलता की संभावना को भी कम कर देती है आइए कुछ तरीकों पर गौर करें जो आत्मा संदेह को दूर करने में मदद करेंगे-



1. दोस्तों आत्मसंदेह को दूर करने का तरीका आत्मचिंतन भी है. हसके लिए  एक डायरी लें और हर दिन इसमें अपने रोजाना के अनुभव को लिखें. इस क्रम में आपको यह भी देखने की जरूरत है कि लिखने के बाद आप कैसा महसूस कर रहे हैं.
जितना अधिक आप अपने विचारों के प्रति जागरूक होंगे उतना ही आप अपने नकारात्मक विचारों से दूर होते  जाएंगे. रोजाना कुछ देर के लिए मौन में बैठे और नकारात्मक विचारों को सांस के माध्यम से बाहर निकलने की इच्छा बनायें. इस क्रिया में आप  धीरे- धीरे गहरी  सांस लें एवं शांत रूप से दोहराते रहे 'मैं इन विचारों को जाने देने के लिए तैयार हूं, मैं अब स्वतंत्र हूं '.




2. संदेह के कारण आप मन में अच्छा महसूस नहीं कर पाते हैं इसलिए अपने आपसे पूछो कितनी बार आप जब आपको खुद पर संदेह हुआ तो क्या उस समय आप सफल हो पाए?
संभवत इसका जवाब हो बहुत बार नहीं.
याद रखें आपकी भावनाएं आपके भीतर एक मार्गदर्शन तंत्र यानी जीपीएस की तरह होती है इसलिए जो कुछ भी आप अपने जीवन में पाना चाहते हैं उसके सुखद अंत परिणाम की कल्पना स्वयं करें, दूसरों से अपनी तुलना करना  बंद करें. यदि आप दूसरों के साथ अपने परिणामों की तुलना करते हैं तो आप हमेशा किसी ऐसे व्यक्ति को पाएंगे जिसे आप हीन महसूस करते हैं, और यह आपको हमेशा संदेह में रखेगा.
इसे दूर करने के लिए अपने तुलना खुद से करें. यह देखने के लिए कि आप कितनी दूर आ गए हैं , इस क्रम में कैसे आगे बढे , सफल हुए और विकसित हुए.  और आगे अपने जीवन में आप कितना बेहतर कर सकते हैं. 




Don't Compare yourself with anyone - 

3. जब कभी खुद पर संदेह हो अगले कुछ क्षणों को अपनी पिछली उपलब्धियों को याद करते हुए बिताएं. अपने आप को साबित करने के लिए अपनी नकारात्मकता से लड़ जायें की आप कोई भी काम करने में सक्षम हैं. क्योकि नकारात्मक विचार को तोड़ने में समय लगता है लेकिन दृढ़ता के साथ आप इसे  तोड़ सकते हैं.

4. जाने अनजाने में गलतियां तो सबसे होती हैं उस अपराबोध में जीने की बजाय खुद को यह याद दिलायें  कि तब आप एक अलग व्यक्ति थे, लेकिन  अब आप जागरूक हैं. 
जब तक आपके दिल में पश्चाताप है ब्रह्माण्ड  आपका मार्गदर्शन करेगा और आपकी रक्षा करेगा. आज आप सफलता के लायक हैं. चाहे आपका अतीत कैसा भी रहा हो.
इसलिए आप जो भी करते हैं, आप  इस विश्वास के साथ करें कि आप जीतने के लायक हैं.

5. कभी-कभी किसी कार्य को करने के लिए बहुत अधिक दबाव हो सकता है. यह दबाव ही  अंतिम परिणाम को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है. ऐसे में अपने आप को याद दिलाएं के इस संसार में पूर्णता असंभव है .
कोई भी इस संसार में पूर्ण नहीं है, आपको सही नहीं होना है.
बस आपको अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना है बाकि का  ब्रह्मांड ध्यान रखेगा. अपने प्रति दयालु बने और अपने  सोचने के तरीके व अपने व्यवहार को चुनौती दें. अपने सबसे अच्छे दोस्त स्वयं बने.
 

इस प्रकार रहें  निराशा से दूर-

आज के युवा जिंदगी में सब कुछ फटाफट हासिल करना चाहते हैं. अब बिना ब्रेक भागेंगे तो थकान होगी ना, तो इस रफ्तार को ब्रेक देने के लिए कुछ टूल्स बताये जा रहे हैं ,जिन्हें अपनाकर आप भी अपने जीवन को खुशमय बना सकते हैं-



 
1. खुद को पॉजिटिव और मोटिवेटेड रखें जो आपके पास है उस पर फोकस करें जो नहीं है उस पर फोकस ना करें मानसिक समस्या पर खुलकर बात करें.

2. लोगों से बात करें अपने आप को व्यस्त रखें एवं मस्त रहे.

3. बॉडी में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज मेडिटेशन माइंडफूलनेस का अभ्यास करें , इससे आप तनाव से दूर रहेंगे.

4. अपने पालतू के साथ रहना, म्यूजिक सुनना भी अच्छा हो सकता है आप किताबे भी पढ़ सकते हैं.

5. एक गुरु बनाएं क्योंकि एक अच्छे गुरु की सोच आपकी सोच को 2 गुना बढ़ा देती है. 

दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा आप अपने कमेंट के माध्यम से हमें जरुर बताएं. अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों एवं सोशल मीडिया पर शेयर करें.

धन्यवाद.


EmoticonEmoticon

>