Monday, 17 August 2020

सुरेश रैना का जीवन परिचय हिंदी में | Suresh Raina Biography in Hindi

Suresh Raina Biodata in Hindi -

नमस्कार दोस्तों, भारतीय टीम के शानदार बल्लेबाज़ सुरेश  रैना एक भारतीय  क्रिकेटर  रहे हैं जिसने  अपने आप खुद को क्रिकेट खेल के सभी  प्रारूपों में एक बेहतरीन खिलाड़ी साबित किया है.वर्तमान में, वह आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं लेकिन एक समय वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीम गुजरात लायंस के सदस्य थे. उन्होंने  आई पी एल के  पहले आठ सीजन  के लिए चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेले. आपको बता दें कि आई पी एल इतिहास में उन्होंने कभी भी अपनी पसंदीदा  आईपीएल टीम, चेन्नई सुपर किंग्स  के लिए एक मैच भी नहीं छोड़ा है जो की अपने आप में एक कीर्तिमान ही है. अब तक जितने भी आईपीएल हुआ है वह  एक  एक बेशकीमती खिलाड़ी बनकर दुनिया के सामने अपने आप को रिप्रजेन्ट किया उनका असाधारण प्रदर्शन ही उनको वह टी-20 मैचों में एक शानदार खिलाड़ी बनता है. क्योकि उन्होंने आईपीएल में जिस स्थिरता के साथ मैदान में खेलते हैं वो अपने आप में एक शानदार नजारा होता है जो क्रिकेट प्रसंशको को उत्तेजना से भर देता है. इंडियन प्रीमियर लीग में उन्होंने अब तक  सबसे ज्यादा रन बनाए हैं जो की एक रिकॉर्ड है . 



 उनको भारतीय क्रिकेट टीम को मजबूत करने के लिए उनका चयन किया  जाता है, चाहे वह एकदिवसीय या टेस्ट टीमों से बाहर ही रहे हों. सुरेश रैना भारतीय क्रिकेट टीम में मध्यम क्रम के बल्लेबाज, एक जबर्दस्त  क्षेत्ररक्षक और पार्ट टाइम गेंदबाज के रूप में अपने आप को एक मूल्यवान खिलाड़ी  साबित किया है.यही नहीं सुरेश रैना ने भारत को  2011  विश्वकप जितने में शानदार योगदान दिया था .



सुरेश रैना का पूरा परिचय  (Full Details about Suresh Raina) -

नाम (Name)                              सुरेश रैना

उपनाम ( Nick Name)               सोनू 

जन्म (Birth Date)                     27 नवंबर 1986

जन्म स्थान (Birth Place)          गाजियाबाद ( उत्तर प्रदेश)

पेशा (Profession)                       क्रिकेटर

पिता का नाम (Father Name)     त्रिलोकचंद रैना

माता का नाम (Mother Name)   परवेश रैना

पत्नी का नाम (Wife Name)       प्रियंका चौधरी

बेटी का नाम (Daughter Name)  ग्रेसिया रैना



प्रारंभिक जीवन  (Suresh Raina Birth and Family) - 

भारतीय टीम के मध्यक्रम के शानदार बल्लेबाज़ सुरेश रैना का जन्म 27 नवंबर 1986 को गाजियाबाद उत्तर प्रदेश में हुआ था. इनके पिता त्रिलोक चंद रैना जो की एक सेवानिवृत्त सेना के  अधिकारी थे. आपको बता दें की सुरेश रैना के पिता कश्मीरी पंडित समुदाय से सम्बन्ध रखते हैं , वह  मूल रूप से जम्मू-कश्मीर में रेनवारी से हैं, वहीँ  उनकी माता  प्रवेश रैना एक हाउस वाइफ हैं जो धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश से है.सुरेश रैना के तीन बड़े भाई दिनेश रैना, नरेश रैना और मुकेश रैना वहीँ  एक बड़ी बहन का नाम रेणू रैना  हैं. बड़ा भाई  दिनेश रैना , जो सुरेश रैना से  आठ साल बड़े है, एक स्कूल शिक्षक है. 



दोस्तों आपको बता दें कि सुरेश रैना का विवाह 3 अप्रैल सन 2015 को प्रियंका चौधरी से हुआ. जिन्होंने  कुछ समय बाद एक बेटी को जन्म दिया जिसका नाम ग्रासिया रैना है . ग्रासिया का जन्म 14 मई सन 2016 को एम्स्टर्डम, नीदरलैंड में हुआ था.


कैरियर (Career) - 

सुरेश रैना ने साल 2000 में मात्र 14 साल की उम्र में, क्रिकेट पर अपना ध्यान एकाग्रचित  करने का फैसला किया और स्पोर्ट्स कॉलेज में पढने के लिए लखनऊ के गुरु गोबिंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज में एडमिशन ले लिया. इस वाकये के दो  साल बाद सन  2002 में उन्हें उत्तर प्रदेश अंडर -16 टीम का  कप्तान बना दिया गया. बस यहीं से सुरेश रैना ने अपनी क्रिकेट के प्रति अपार समर्पण के बल पर भारतीय टीम के  राष्ट्रीय चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया. जिसके बाद चयनकर्ताओं ने  मात्र 15 साल के रैना  को इंग्लैंड के के खिलाफ  भारत के अंडर-19  टीम में उनको सेलेक्ट कर दिया.

विराट कोहली का जीवन परिचय हिंदी में | virat kohli biography in hindi

अंडर-19 टीम में आते ही  रैना ने अर्धशतक जमाये  और  इसी साल 2002 के जाते- जाते भारतीय टीम के   श्रीलंका के दौरे के लिए अंडर-17 टीम में  चुन लिए गए. इसके बाद फरवरी सन 2003 में 16 साल की उम्र में उन्होंने अपने जीवन के पहले  रणजी ट्रॉफी में असम के विरुद्ध  डेब्यू  किया जिसमें  रैना ने मात्र  एक मैच खेल सके. इन सब के बाद  साल  2003 के अंतिम  में अंडर -19 विश्वकप के लिए एशियाई एकदिवसीय  (ODI) चैम्पियनशिप के लिए तथा 2004 के U-19 टीम के लिए सुरेश रैना का चयन हुआ  जिसमें उन्होने तीन शानदार अर्धशतक बनाये और फिर इनके जबर्दस्त खेल का प्रदर्शन  करने के लिए इनको गावस्कर छात्रवृत्ति के अनुसार  एडीलेड में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट अकादमी में क्रिकेट का प्रशिक्षण लेने का मौका मिला.

सन  2003 में रैना इंग्लैंड क्लब क्रिकेट खेलने गए। वहां उन्हें एक सप्ताह क्रिकेट खेलने के 250 पाउंड मिले थे। यही सुरेश रैना के क्रिकेट जीवन की पहली बड़ी कमाई थी. बाद में रैना ने वर्ष  2005 में पहली बार भारत की टीम के लिए श्रीलंका  के खिलाफ वनडे मैच खेला।  एक इंटरव्यू में सुरेश रैना बताते हैं कि उस सीरिज से पहले कैम्प में महेंद्र सिंह धोनी के साथ रूम शेयर किया था। उस समय सुरेश रैना जमीन पर सोते थे क्योंकि वे बेड यूज नहीं करते थे। धोनी भी जल्द ही उनके साथ नीचे सोने लगे। रैना बताते हैं कि महेंद्र सिंह धोनी ने उनके पास आकर कहा कि उन्हें भी बेड पर सोने की आदत नहीं है.

इसके बाद सुरेश रैना ने जनवरी 2005 में, रणजी  ट्रॉफी के एक वनडे टूर्नामेंट में मध्यप्रदेश के खिलाफ अपनी सूची ए की शुरुआत की और 15 मैचों में 645 रन बनाने के साथ उस समय  देवधर ट्रॉफी में पहली बार 94 रन अपनी टीम के लिए बना डाले . बाद में मार्च में  पाकिस्तान के खिलाफ धर्मशाला में  इन्हें बोर्ड अध्यक्ष की टीम की तरफ से खेलने के लिए  चुना गया और फिर अप्रैल महीने में लंकाशायर लीग में एस्टली एंड टाइल्डस्ले क्रिकेट क्लब की तरफ से खेला, जिसमें सुरेश रैना ने शानदार 65 रनो की पारी खेली. डोमेस्टिक क्रिकेट के मैचों की सभी फॉर्मेट में उत्तर प्रदेश की टीम की तरफ से खलने के साथ-साथ रैना आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के उप-कप्तान भी रह चुके हैं और अभी भी हैं.सुरेश रैना अपना टेस्ट क्रिकेट में पर्दापण साल 2010 में श्रीलंका के विरुद्ध किया. अपने पहले ही टेस्ट मैच में इन्होने शतक जमाया था सुरेश रैना ने भारतीय क्रिकेट टीम की भी कप्तानी की है और ऐसा करने वाले वे दूसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने.

सुरेश रैना का आईपीएल कैरियर (Suresh Raina IPL Career)- 

दोस्तों जहाँ तक  सुरेश रैना के आईपीएल कैरियर की बात है तो आपको बता दें की इनका आईपीएल कैरियर बहुत ही शानदार रहा है .इन्होंने लगातार अपने बेजोड़ प्रदर्शन से अपने लगातार पूरी दुनिया का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की रैना ने आईपीएल के 2014 तक के प्रत्येक सीजन में 400 से अधिक रन बनाने  के साथ अगले तीन वर्षों में 374, 399 एवं  442 रन बनाने की उपलब्धि हासिल की जो की आईपीएल के इतिहास में एक रिकॉर्ड है. दोस्तों आपको बता दें कि अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए मशहूर रैना को मिस्टर टी-20 भी कहा जाता है.  रैना बाएं हाथ से बल्लेबाजी करने के साथ- साथ कभी कबार स्पिन गेंदबाजी भी बखूबी करना जानते हैं.वर्ष 2008 के आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स टीम ने सुरेश रैना को 4.5 करोड़ रूपए में ख़रीदा था. सुरेश रैना अब तक आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं, और उनके नाम आईपीएल में शतक बनाने की उपलब्धि भी हासिल है. जिसको इन्होंने सन 2013 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ बनाया था. आईपीएल में अपने असाधारण खेल का प्रदर्शन करने के कारण सन 2014 में  इनका चयन बांग्लादेश दौरे के लिए भारतीय टीम में किया गया. उस दौरे पर इन्होने भारतीय टीम के कप्तान की भूमिका निभाई थी.इसके बाद सन 2015के क्रिकेट  विश्वकप में  सुरेश रैना ने एक बार फिर काफी अच्छा प्रदर्शन किया जिससे भारतीय टीम सेमीफ़ाइनल तक का सफ़र पूरा करने में सफल रही थी. चेन्नई सुपर किंग्स टीम के अचानक से निलंबित होने  के बाद सुरेश रैना ने एक नयी टीम  गुजरात लायंस टीम के कप्तान की भूमिका निभाई.रैना पहले ऐसे भारतीय हैं जिन्होंने क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट ( वनडे,टेस्ट एवं टी-20)में शतक बनाने वाले एकमात्र  भारतीय बल्लेबाज़ हैं. 


सुरेश रैना का क्रिकेट रिकॉर्ड ( Suresh Raina Cricket Record) -

कैरियर   मैच    रन   उच्चतम   औसत अर्धशतक   शतक     

टेस्ट        18    768    120         26.48    7              1 

वनडे       226  5615   116         35.31    36            5 

T-20       78   1604    101         29.16    5              1 

IPL        193  5368    100         33.34   38            1 


सुरेश रैना की पत्नी ( Suresh Raina Wife) -

सुरेश रैना ने एक आर्टिकल राहुल द्रविड़ की किताब टाइमलेस् स्टील में 2012 में प्रकाशित हुआ था! हाल ही में दोस्तों अगर सुरेश रैना के विवाह की बात की जाय तो आपको बता दें की सुरेश रैना की शादी उनके बचपन की दोस्त  प्रियंका चौधरी से 3 अप्रैलसन  2015 को हुई है. अब इन दोनों से एक पुत्री की प्राप्ति हुई जिसका नाम ग्रासिया है.



सुरेश रैना सिंगिंग के शौक़ीन (Suresh Raina Singing Lover) - 

दोस्तों आपको बता दें की सुरेश रैना न केवल एक अच्छे बैट्समैन हैं बल्कि वह एक अच्छे  सिंगर भी हैं .वो अपने फेसबुक अकाउंट पर अक्सर सिंगिंग विडियो डालते रहते हैं जिसे उनके फैन खूब पसंद भी करते हैं. सितंबर 2015 में, सुरेश रैना ने फिल्म ‘मेरुथिया गैंगस्टर’ से बॉलीवुड गीत ‘तु मिली सब मिल’ को अपनी आवाज़ दी. इसके बाद जनवरी 2018 में, उन्होंने अपनी पत्नी के रेडियो शो ‘प्रियंका रैना शो’ की ओर से लड़कियों के लिए समर्थन को बढ़ावा देने के लिए ‘बिटीया रानी’ गीत भी गाया था.

महेंद्र सिंह धोनी की जीवनी हिंदी में | Mahendra Singh Dhoni Biography in Hindi



सुरेश रैना विवाद (Suresh Raina Controversy) -

 दोस्तों सुरेश रैना के जीवन में एक ऐसा भी वक़्त आया जब सन  2012 में उन्होंने पाकिस्तान टीम को लेकर सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर एक ट्वीट किया था. जिसमे सुरेश रैना ने पाकिस्तान को श्रीलंका के खिलाफ  खेला गया सेमीफइनल मैच में मिली हार के बाद  पाकिस्तानी टीम के बाहर होने के बाद रैना ने अपने ट्वीट में लिखा कि ” एक दो दिन लेट गए घर !!! वह भी बेशरम की तरह गए…बाय बाय पाकिस्तान !!!!.” लेकिन बाद में इस ट्वीट के कुछ ही समय बाद  उन्होंनें  इस ट्वीट को  डिलीट कर दिया था. जिसके बाद उन्होंने सफाई दी थी कि उनके भतीजे ने गलती से उनके ट्वीटर हैंडल से यह ट्वीट कर दिया था. इस सब के बाद यह मामला वही से खत्म हो गया.

सुरेश रैना ने लिया क्रिकेट से सन्यास ( Suresh Raina Retirement date ) -

दोस्तों भारतीय टीम के मध्यक्रम के खब्बू बल्लेबाज़ , मैदान पर एक चपल फिल्डर एवं पार्टटाइम गेंदबाज़ रहे सुरेश रैना ने 15 अगस्त 2020 को कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के सन्यास की घोषणा करने के कुछ ही समय बाद अचानक इन्होंने भी सन्यास की घोषणा करके सबको एक बार फिर से चकित कर दिया.


 

जैसा की आप सबको बता दूँ की सुरेश रैना अपने शुरुवाती क्रिकेट कैरियर से ही धोनी से मिले और उनके एक बहोत अच्छे मित्र बन गए . दोनों ने चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से एक साथ आईपीएल भी खेलते थे. और कई मैचों में भारतीय टीम को जीत दिलाने में अहम् भूमिका निभाई थी. और अंत में दोनों खिलाडियों ने एक साथ एक ही दिन क्रिकेट को अलविदा भी कह दिया. भारत तथा भारतीय क्रिकेट टीम इनके योगदान को हमेशा याद रखेगी .


दोस्तों हमारा आज का यह पोस्ट आपको कैसा लगा आप हमें जरूर बताएं. अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों एवं सोशल मीडिया पर शेयर कीजिए जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग सुरेश रैना के बारे में जान सकें .


धन्यवाद्.     




 


EmoticonEmoticon

>