Saturday, 29 August 2020

किसी भी फाइल को दुसरे फॉर्मेट में कन्वर्ट कैसे करे | How to Convert jpg to pdf, pdf to doc , jpg to bmp, mp3 to wav

 बिना फॉर्मेट बदले इस प्रकार फाइल करें कन्वर्ट (Online Converter)-

नमस्कार, दोस्तों अक्सर ऐसा होता है की ऑनलाइन पीडीएफ से डाक ( pdf to doc) , जेपीजी से बीएमपी (jpg to bmp) एवं एमपीथ्री से डब्लूएवी (mp3 to wav) आदि फॉर्मेट में डॉक्यूमेंट इमेजेस, ऑडियो, वीडियो फाइल मिलते हैं. लेकिन जरूरी नहीं है कि इस तरह की फाइल को ओपन करने के लिए आपके पास सभी  सॉफ्टवेयर ही हो. ऐसे  में  अगर अगर आपकी फाइल्स ओपन नहीं हो रही है तो यहाँ पर आप ऑनलाइन कनवर्टर की मदद ले सकते हैं. जो किसी भी फॉर्मेट में आने वाली फाइल्स को कन्वर्ट  करने की सुविधा देता है. दोस्तों इसमें खास बात यह है कि इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ती है.




 ऑनलाइन कन्वर्ट ( Online Convert) - 

अगर आपको फाइल कन्वर्ट  करने की  जरुरत महसूस होती है तो ऑनलाइन कन्वर्ट डॉट  काम (onlineconvert.com) पर जा कर यह चेक कर सकते हैं कि यहां पर किस फाइल्स को कन्वर्ट करने की सुविधा मिलती है. इसके लिए टॉप से दाएं का कोर्नर में आपको एक छोटा बॉक्स मिलेगा. इस बॉक्स में आपको फाइल्स कन्वर्ट सपोर्ट से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी.



इसके बाद जब आप गो पर टैप करते हैं तो यहां पर वीडियो, ऑडियो, इमेज, डॉक्यूमेंट, ई बुक , आर्काइव कन्वर्ट से जुड़े बहोत सारे विकल्प मुख्य पेज पर ही मिल जाते हैं.  दोस्तों यहाँ पर सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि आप यूआरएल  या फिर क्लाउड से भी फाइल्स को अपलोड कर उसे मनचाहे फॉर्मेट में कन्वर्ट करने का विकल्प मिलता है.

अब आपके द्वारा चुनी हुई फाइल अपलोड होने के बाद आपको कन्वर्ट फाइल पर क्लिक करना होगा. इस प्रकार आपका फाइल मनचाहे फॉर्मेट में कन्वर्ट हो जायेगा. (https://onlineconvert.com) 


कन्वर्टियो ( Convertiyo) - 

दोस्तों ऑनलाइन फाइल को कन्वर्ट करने के लिए यह भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है. यहां पर आप अपने कंप्यूटर, गूगल ड्राइव , द्रोप्बोक्स पर मौजूद फाइल्स के अलावा आप यूआरएल  के मदद से भी अपने फाइल को कन्वर्ट कर सकते हैं क्योकि यह 300 से अधिक फाइल फॉरमेट को सपोर्ट करता है. यहां पर किसी भी फॉर्मेट की डॉक्यूमेंट, वीडियोज , इमेज, अर्काइव, ऑडियो, प्रजेंटेशन एवं ड्राइंग आदि को कन्वर्ट करने की सुविधा मिलती है. 

दोस्तों इसकी खासियत है कि यहाँ पर आप एक बार में कई  फाइल्स को एक साथ कंवर्ट करने की सुविधा मिल जाती है. इसमें आपको अपने फाइल्स कन्वर्ट के दौरान एक से ज्यादा फाइल्स  को जोड़ने के लिए मोर फाइल  बटन पर क्लिक करना होता है. अब आप अपने कन्वर्ट किये फाइल को ज़िप फाइल में डाउनलोड करने का विकल्प भी यहां पर मिलता है. https://convertio.co

दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा आप अपने कमेंट के माध्यम से हमें जरुर बताएं. अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों एवं सोशल मीडिया पर शेयर करें.

धन्यवाद.

1 comments so far


EmoticonEmoticon

>