Friday, 28 August 2020

अपने एंड्राइड फ़ोन का बैकअप कैसे लें | How to backup your Android phone

How to backup your Android phone -

नमस्कार, दोस्तों अगर आपका स्मार्टफ़ोन गिर कर टूट जाए या फिर किसी कारणवश चलना बंद कर दे अथवा  चोरी हो जाए या कहीं फिर खो जाए तो फिर उस स्थिति में उस डाटा का क्या होगा, जो आपके फ़ोन में था. इस तरह अगर आपने अपने फ़ोन का डाटा बैकअप नहीं लिया है, ऐसी स्थिति में आपके फ़ोन के डाटा को पुनः प्राप्त करना बहुत मुश्किल हो जाता है. मित्रों आज के इस आर्टिकल में हम आप लोगों को बताएँगे कि कैसे अपने खोये हुए या ख़राब हो चुके फ़ोन का डाटा वापस हासिल किया जाये. तो  आइए जानते कुछ ऐसी आसान तरीके के बारे में जिन की मदद से फोन का बैकअप आसानी से लिया जा सकता है.




अगर आपका फोन क्रैश हो जाए हो जाए या फिर चोरी हो जाए तो इस स्थिति में नुकसान सिर्फ आर्थिक ही नहीं होता है बल्कि हमारे स्मार्ट फ़ोन में मौजूद सारा डाटा भी ख़त्म हो जाता है. इससे बचने के लिए स्मार्ट फ़ोन यूजर  अपने फ़ोन में क्लाउड बैकअप एक्टिव रखते हैं.

ताकि अगली बार उस अकाउंट से लॉग इन करने पर पुराना डाटा वापस मिल जाये. दोस्तों यह तरीका अच्छा है लेकिन आपको यह भी समझना होगा की हर चीज को क्लाउड पर बैकअप नहीं कर सकते. इसलिए यह बहुत जरुरी है की आप अपने फ़ोन का बैकअप नियमित रूप से बनाते रहें. वैसे आज के समय में अपने फ़ोन का बैकअप लेना काफी आसान हो गया है.

How to backup your Iphone -

आईफ़ोन का बैकअप- एप्पल की आईफ़ोन में बैकअप की प्रक्रिया काफी आसान है. यहां पर बैकअप के लिए  के लिए आई क्लाउड या फिर अपने कंप्यूटर को सुन सकते हैं. 

आई क्लाउड - अगर आप बैकअप के लिए आईक्लाउड  या फिर अपने कंप्यूटर का चयन कर सकते हैं. अगर आप बैकअप के लिए आईक्लाउड को चुनते हैं तो अपने डिवाइस की सेटिंग में जाने के बाद आपको अपने नाम पर टैप   कर आईक्लॉउड पर जाना होगा. इसके बाद बैकअप के लिए आईक्लाउड  बैकअप के लिए टैप करें. फिर बैक अप पर क्लिक  करके  तब तक इंतजार करना होगा जब तक यह पूरा प्रोसेस कंप्लीट नहीं हो जाता है.




बैकअप लेने के लिए डिवाइस को वाई-फाई से कनेक्ट रखना होगा. वैसे मोबाइल डांटा से भी आप  बैकअप ले सकते हैं, लेकिन वाई -फाई  से यह  प्रक्रिया ज्यादा तेजी से और आसानी से होती है. जब एक बार बैकअप की प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो बैकअप में जाकर अंतिम बैकअप की तिथि और समय को देख सकते हैं.




इसके बाद नियमित रुप से आईक्लाउड पर  उस पर आपके फ़ोन का डाटा बैकअप होता रहेगा. वहीँ आईफ़ोन  यूजर के लिए आईक्लाउड पर बैकअप लेना ज्यादा सुविधाजनक होता है, लेकिन 5 जीबी से ज्यादा डाटा होने की स्थिति में फिर आपको एक्स्ट्रा स्टोरेज के लिए भुगतान करना पड़ेगा.

क्योकि आईफ़ोन पर थर्ड पार्टी एप्स की पहुंच बहुत सीमित है, इसलिए यहाँ आपको क्लाउड और लोकल बैकअप के लिए दुसरे अल्टरनेटिव ऑप्शन नहीं मिलते हैं. आपको बता दें कि अभी हाल ही में गूगल  ने आईओएस के लिए गूगल वन (Google One) की घोषणा की है. यह एक प्रकार का स्टोरेज़ सर्विस है और एंड्राइड पर पहले से ही उपलब्ध है, लेकिन अब गूगल का कहना है कि बहुत जल्द ही इसे आईओएस (ios)  के लिए भी उपलब्ध करा दिया जायेगा. इससे यूजर को ऑटोमेटिक फोन बैकअप की सुविधा मिलेगी.


कंप्यूटर पर डाटा बैकअप ( Computer ka backup kaise le) - 

अगर आप अपने डिवाइस का बैकअप कंप्यूटर में लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको कंप्यूटर से अपने डिवाइस से कनेक्ट करना होगा. मैकओएस कैटालीना 10.15 वाले सिस्टम के लिए फाइंडर को ओपन करना होगा, वही अपने सिस्टम  के लिए फाइंडर को ओपन करना होगा. 





 इसके बाद अपने सिस्टम को कनेक्ट करने के बाद आपका डिवाइस पास कोड या फिर 'ट्रस्ट दिस कंप्यूटर' के बारे में पूछता है, तो इससे सम्बंधित कुछ स्टेप्स दिखाई देंगे जिसे आपको फालो करना होगा. इसके बाद अपने डिवाइस  उसको ओपन करना होगा सिस्टम से कनेक्ट करने के पास डिवाइस पास कोड या फिर प्रदेश कंप्यूटर के बारे में पूछता है तो स्क्रीन पर इससे सम्बंधित  कुछ स्पेशल लिखाई देंगी जिसे आपको फॉलो करना होगा. इसके बाद अपने डिवाइस को कंप्यूटर पर खोजें अगर डिवाइस नहीं दिखाई दे रहा है तो डिवाइस की स्क्रीन को और अनलॉक  रखें. उसके बाद चेक करे कि मैक और विंडोज आपके पीसी में लेटेस्ट वर्जन है या फिर नहीं. अगर आप आईट्यून्स का प्रयोग कर रहे हैं तो यह लेटेस्ट वर्जन का होना जरुरी है.


अगर आपको ट्रस्ट दिस कंप्यूटर का अलर्ट दिख रहा है तो अब आप अपने डिवाइस को अनलॉक कर 'ट्रस्ट' पर टैप करें. अगर आपका डिवाइस कंप्यूटर में शो कर रहा है तो फिर आप 'बैकअप नाउ' पर क्लिक करें. जब बैकअप प्रोसेस कम्पलीट हो जायेगा तो आपको इससे सम्बंधित मेसेज दिखाई देने लगेगा.

एंड्राइड डिवाइस - एंड्रॉयड डिवाइस पर बैकअप के लिए ढेरों थर्ड पार्टी एप्स उपलब्ध हैं लेकिन यहाँ आपको अपने डिवाइस का बैकअप गूगल के साथ करना ही सबसे अच्छा रहता है. 

एंड्राइड फोन का बैकअप ( Android ka backup kaise le) - एंड्राइड  डिवाइस के लिए गूगल ड्राइव पर एनक्रिप्टेड बैकअप बना सकते हैं. इसके लिए सेटिंग्स में अन्दर 'अकाउंट एंड सिंक' में जाना होगा. जहाँ पर अकाउंट के अन्दर 'ऑटो सिंक डाटा ' पर टिक मरते हुए गूगल  पर टैप करना होगा. इसके बाद आपको उस जीमेल आईडी को चुनना होगा, जिससे अपने फ़ोन को साइन इन किया है. यहाँ पर गूगल से सम्बंधित जानकारी को क्लाउड से सिंक करने के लिए सभी विकल्पों को टर्न ऑन करना होगा. इसके अंतर्गत कांटेक्ट,फ़ोटोज़,एप डाटा, कैलेण्डर इवेंट, क्रोम टैब , गूगल फिट डाटा आदि शामिल होता है.




फिर सेटिंग्स में जाने के बाद 'बैकअप एंड रिसेट ' में जाएँ, अब यहाँ आप 'बैकअप माय डाटा' पर टैप करें.इससे एप डाटा और फ़ोन सेटिंग्स के साथ अपना वाई-फाई पासवर्ड भी गूगल अकाउंट पर सेव हो जायेंगे.यह पिक्सल डिवाइस के लिए है. दुसरे स्टॉक एंड्राइड डिवाइस पर settings >system >advanced >backup >back up to Google drive के स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

आपको बता दें कि कुछ डिवाइस में यह सेटिंग्स थोड़ी अलग भी हो सकती है. दोस्तों गूगल ड्राइव पर 15 जीबी तक डाटा स्टोर ( इसमें जीमेल, गूगल फोटोज, ड्राइव के डाटा भी शामिल होते हैं) कि सुविधा मिलती है.

इसमें एप्स और एप डाटा, काल हिस्ट्री, फ़ोन सेटिंग्स और उसने एसएम्एस टेक्स्ट (मैसेज नहीं ) भी शामिल होते हैं. फोटो और वीडिओस का गूगल फोटोज के माध्यम से बैकअप ले सकते हैं.

कंप्यूटर पर बैकअप ( Computer ka Backup kaise le ) - 

अगर आप एंड्रॉयड डिवाइस का बैकअप अपने कंप्यूटर पर लेना चाहते हैं तो अपने डिवाइस को यूएसबी केबल के जरिए कंप्यूटर से कनेक्ट करना होगा.  वहीँ अगर आप मैक डिवाइस पर बैकअप लेना चाहते हो तो यहां पर बैकअप के लिए ' एंड्रॉयड फाइल ट्रांसफर एप ' डाउनलोड करना होगा.

इसके लिए सबसे पहले  विंडोज पीसी में माय  कंप्यूटर ओपन करे वही मैक के लिए फाइंडर ओपन करना होगा. यहां पर आपको फोटो, वीडियो, म्यूजिक डॉक्युमेंट्स आदि सी जुड़े बहुत सारे फोल्डर दिखाई देंगे. अब यहां पर कापी, पेस्ट के जरिए अपने पीसी में बैकअप ले सकते हैं. इसके साथ ही आप एसडी (sd ) कार्ड में मौजूद डाटा को भी यहां पर कापी  कर सकते हैं. 


दोस्तों इसके अलावा नीचे बताये कुछ एप्स भी काफी उपयोगी हैं-

दोस्तों आपको गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारे ऐप्स मिल जाएंगे जहाँ आप अपने फोन के अलग-अलग हिस्से  का बैकअप ले सकते हैं. 

1. एसएम्एस  बैकअप प्लस -

एंड्रॉयड फोन के लिए उपलब्ध इस एप की मदद से यूजर एसएम्एस, एम्एम्एस, काल हिस्ट्री, जीमेल और गूगल  कैलेंडर का आटोमेटिक बैकअप ले सकते हैं.

2. जी क्लाउड बैकअप - यह फ्री एप है यहाँ  पर आप डाटा, वीडियोज, म्यूजिक ,एसएम्एस आदि सभी चीजो का बैकअप आसानी से लिया जा सकता है. यहाँ आप डाटा बैकअप के लिए एपको शेडूयूल भी कर सकते हैं.

3.एसएमएस  बैकअप एंड रिस्टोर - दोस्तों टेक्स्ट मेसेज का बैकअप लेने के लिए आप इसका इस्तेमाल भी कर  सकते हैं. इस ऐप को ई-मेल अकाउंट, गूगल ड्राइव एवं ड्रापबॉक्स के साथ इंटीग्रेटेड भी किया जा सकता है. 

दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा आप अपने कमेंट के माध्यम से हमें जरुर बताएं. अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों एवं सोशल मीडिया पर शेयर करें.

धन्यवाद.

 


EmoticonEmoticon

>