Monday, 29 June 2020

सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी हिंदी में | Sushant Singh Rajput Bio data in Hindi

Sushant Singh Rajput Biography in Hindi 
नमस्कार दोस्तों, सुशांत सिंह राजपूत एक बेहतरीन डांसर, टीवी एक्टर एवं उभरते हुए बॉलीवुड अभिनेता थे. अभी बीते दिनों बॉलीवुड के इस  उभरते हुए सुपरस्टार सुशांत सिंह राजपूत का हमारे बीच से जाना बहुत ही दुखद घटना है.
इस घटना से  ना केवल आप और हम बल्कि पूरी दुनिया के लोग इस दुखद समाचार  को सुनने के बाद अवाक रह  गए.
सभी लोग सोचने पर मजबूर हो गए कि आखिर इतना अच्छा अभिनेता अचानक  ऐसा  क्यों कर लिया जिसके बारे में सिर्फ विचार करने से लोग सहम जाते हैं.
मित्रों आज के इस पोस्ट में हम आप लोगों को उनके जीवन के प्रत्येक पहलुओं के बारे में स्टेप बाई स्टेप बताने वाले हैं तो आप  बने रहिए हमारे इस पोस्ट के साथ.
                                       

प्रारंभिक जीवन (Sushant Singh Rajput Birth) -
दुनिया भर के लोगों को अपने बेहतरीन एक्टिंग एवं डांसिंग के माध्यम से इंटरटेन  करने वाले अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का जन्म 21 जनवरी सन 1986 को बिहार के छोटे से जगह पूर्णिया के एक छोटे से गांव मल्डीहा में हुआ था.
इनके पिता का नाम के. के सिंह (कृष्णा कुमार सिंह) जो कि एक रिटायर्ड सरकारी ऑफिसर थे. दूसरी तरफ इनकी माता उषा सिंह एक हाउसवाइफ थी.
इसके अलावा सुशांत सिंह की तीन बहने भी हैं जिनमें से एक बहन की मृत्यु हो चुकी है दूसरी बहन नीतू सिंह जो कि राज्य स्तर की क्रिकेटर है.तीसरी बहन का नाम श्वेता सिंह है.
वर्ष 2002 में सुशांत जब मात्र 16 साल  के थे तभी उनकी माता का देहांत हो गया जिसके बाद सुशांत के साथ इनका पूरा परिवार टूट सा गया था.
माताजी के अचानक से गुजरने के बाद इनका पूरा परिवार दिल्ली आकर रहने लगा. इनके  करीबियों की मानें तो सुशांत सिंह अपने माता के बहुत करीब थे जिसके कारण उनके इस दुनिया को  छोड़कर जाने के बाद  एकदम अलग-थलग एवं चुपचाप से रहने लगे.

Sushant Singh Rajput Biography in Hindi
एजुकेशन(Sushant Singh Rajput Education) -
मित्रों सुशांत सिंह बचपन से ही मेधावी छात्र रहे थे एवं इनको पढ़ाई लिखाई से बहुत प्यार था जिसके फलस्वरूप  ये पढ़ने लिखने में हमेशा अव्वल आते थे.
जहां तक इनकी शुरुआती शिक्षा की बात है तो इन्होंने अपनी स्कूल की पढ़ाई सेंट करेन्स  हाई स्कूल से की थी. बाद में उनके परिवार के दिल्ली आकर बस जाने के बाद इन्होंने  कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल में एडमिशन ले लिया.
सुशांत पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में भी काफी है अच्छे थे जिसके फलस्वरूप वे कालेज के क्रिकेट फुटबॉल व क्रिकेट टीम के साथ खेला करते थे. इनको क्रिकेट फुटबॉल एवं टेनिस से काफी लगाव था. 
इंटरमीडिएट की  पढ़ाई के बाद उन्होंने अपना एडमिशन दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी में ले लिया. दोस्तों सुशांत के बारे में एक  रोचक बात क्या आप जानते हैं.
आपको बता दें कि उन्होंने AIEEE  एंट्रेंस एग्जाम में पूरे भारत में सातवां रैंक लाया था जो कि एक गर्व की बात है. वे  मैकेनिकल इंजीनियरिंग से पढाई कर रहे थे. लेकिन अचानक से डांस और फिल्मों से विशेष लगाव होने के कारण यह अपनी  इंजीनियरिंग की पढ़ाई बीच में ही छोड़ कर मुंबई चले आए.
                                         

Sushant Singh Rajput Biography in Hindi
कैरियर (Career) -
सुशांत सिंह के मुंबई आने के बाद ही उनके करियर की शुरुआत हुई. आपको बता दें कि सुशांत एक एक्टर के साथ एक बेहतरीन  डांसर भी थे.
शुरूआत  में मुंबई आने के बाद इन्होंने  बैकग्राउंड डांसर के रूप में अपने कैरियर की शुरूआत किया था. जिससे मुंबई जैसे इतने बड़े शहर में इनका गुजारा  अच्छे से हो सके.
कॉलेज के दिनों में सुशांत दोस्तों के साथ श्यामा देवी के डांसिंग ग्रुप से जुड़ गए थे जहाँ वो डांसिंग के विभिन्न स्किल को सीखे. हालांकि इनके पिताजी को इनका डांस  से लगाव  बिल्कुल भी पसंद नहीं था. 
डांस के प्रति उनके जुनून को देखते हुए इनके कोच  उनसे बहुत प्रभावित हुए मित्रों आपको बता दें की सुशांत सिंह  2006 के कॉमनवेल्थ गेम्स के शुरुवाती समारोह में डांस करने के लिए ऑस्ट्रेलिया गए थे.
सुशांत सिंह मुंबई आने के बाद एक डांस ग्रुप ज्वाइन कर लिया  जिसको मशहूर कोरियोग्राफर ऐश्ले लोबे  ट्रेनिंग दे रहे थे, जिससे इनका डांसिंग स्किल  बहुत निखर कर लोगों को सामने आया.
देखा जाए तो यही से इनके कैरियर की शुरुआत हुई और उसी समय ये  डांस के साथ थिएटर भी शुरू कर दिये.
करियर के शुरूवाती दिनों  में सुशांत बैकग्राउंड डांसर के तौर पर कार्य करते थे.
इसके अलावा उन्ही  दिनों सुशांत पार्ट टाइम जॉब भी करते थे जिससे पता चलता है कि ये  कितने संघर्षशील एवं मेहनती व्यक्ति थे.
इन्होंने अपने टीवी  करियर की शुरुआत स्टार प्लस के शो 'किस देश में है मेरा दिल' से शुरू की थी. इससे  सुशांत  पहली बार लोगों के नजर में आए और इसके बाद  एकता कपूर के प्रसिद्ध टीवी सीरियल 'पवित्र रिश्ता' में निभाए गए मानव के किरदार ने इन्हें  घर-घर में मशहूर कर दिया.
यहीं से सुशांत सिंह की फिल्मों में आने का दरवाजा खुल गया और विभिन्न फिल्म डायरेक्टर इनके टच में रहने लगे.
सुशांत सिंह राजपूत के जीवन के  टीवी सीरियल है (Sushant Singh Rajput Tv Seriel) -
1. किस देश में है मेरा दिल 
2. पवित्र रिश्ता 
3. जरा नच के दिखा 
4. झलक दिखला जा सीजन 4

दोस्तों सुशांत सिंह राजपूत का फिल्म इंडस्ट्री  से दूर-दूर तक कोई नाता नहीं था . कोई फिल्मी बैकग्राउंड ना होने के कारण शुरू में इनके साथ बॉलीवुड की कोई भी अभिनेत्री इनके साथ काम करने के लिए तैयार नहीं थी. लेकिन कहते हैं ना कि अगर किसी चीज को पूरे दिल से चाहो तो पूरी कायनात तुम्हें उससे मिलाने में लग जाती है.
ठीक ऐसा ही सुशांत के साथ हुआ और सन 2014 में उनको पहली फिल्म 'काय पो चे' मिली जिसका डायरेक्टर अभिषेक कपूर जी थे.
इस फिल्म में उनके अपोजिट अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा थी. रिलीज़ होने के बाद यह  फिल्म काफी सफल रही थी और इससे भी अच्छी बात यह थी कि इस फिल्म में सुशांत की एक्टिंग को दर्शकों के साथ-साथ पूरे बॉलीवुड में सराहा गया.
इसके बाद  सन 2014 में फिल्म पीके में इन्होंने आमिर खान के साथ काम किया जिसमें उन्होंने एक छोटा सा किरदार सरफराज युसूफ के रूप में निभाया.
इस फिल्म में अपने बेहतरीन अदाकारी के वजह से दर्शकों के बीच काफी  प्रसिद्ध हो गए और पूरे बॉलीवुड के साथ दर्शकों के बीच अच्छे खासे चर्चा में आने लगे . लेकिन अभी सिर्फ शुरुवात था. 
दोस्तों इनके जीवन में सुनहरा पल तब आया जब साल 2016 में इनकी फिल्म'एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी' आई.
इस फिल्म में उन्होंने भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एवं दुनिया के सबसे शानदार विकेटकीपर में से एक 'महेंद्र सिंह धोनी' का किरदार निभाया था.
 पर्दे पर यह  फिल्म बहुत सफल रही और उस वक्त यह  सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक गिनी जाने लगी.
इस फिल्म के माध्यम से  सुशांत सिंह ने  अपने  एक्टिंग का पूरी दुनिया भर में लोहा मनवा लिया. हर तरफ इनके एक्टिंग के  चर्चे होने लगे.
आपको बता दें कि इस फिल्म के शूटिंग के वक्त धोनी खुद काफी समय के साथ रहे थे जिसका खुलासा इन्होंने एक इन्टरव्यू में किया था.
इसके बाद सुशांत कभी पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा और इनके खाते में लगातार एक के बाद एक फिल्में आती  गई जो कि नीचे  हैं.

Sushant Singh Rajput Bio in Hindi
सुशांत सिंह राजपूत की अब तक की फ़िल्में (Sushant Singh Rajput Movies) -
1. काय पो चे 2013 
2. शुद्ध देशी रोमांस  2013
3. पी के 2014
4. डीटेक्टिव  व्योमकेश बख्शी 2015
5. एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी 2016
6. राबता 2017
7. केदारनाथ 2018 
8. सोनचिरैया 2019
9. छिछोरे 2019
10. ड्राइव 2019
11. दिल बेचारा 2020 (अंतिम फिल्म)

सुशांत सिंह राजपूत की आने वाली फिल्म (Sushant Singh Rajput upcoming Movies)-
दिल बेचारा सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म रही है जो जल्द ही रिलीज़ होने वाली है , दोस्तों इस फिल्म को मै  देखूंगा और आशा करता हूँ की आप लोग भी इस फिल्म को जरूर देखेंगे.
                     
                                   
 
सुशांत सिंह राजपूत गर्लफ्रेंड (Sushant Singh Rajput Girlfriend)-
अगर सुशांत सिंह राजपूत के जीवन में गर्लफ्रेंड  की बात करें तो इनके सीरियल पवित्र रिश्ता की इनकी को एक्टर अंकिता लोखंडे से इनका अफेयर चल रहा था. हालाँकि इसके अलावा फिल्म एक्ट्रेस कृति सैनन के साथ इनके अफेयर की खबर मीडिया में आयी थी. लेकिन इनके करीबियों की मानें तो पिछले कुछ समय से ये अंकिता लोखंडे के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे थे.
                                        


सुशांत सिंह राजपूत की संपत्ति (Sushant Singh Rajput Net Worth)-
अगर सुशांत के कुल नेटवर्थ की बात की जाए तो मौजूदा समय में इनके बैंक अकाउंट के मुताबिक  इनकी कुल आय लगभग 60 करोड़ रूपये है.
                                             

सुशांत सिंह राजपूत के शौक (Sushant Singh Rajput Hobbies) -
 
सुशांत सिंह को महँगी कारों एवं बाइको  का शौक था जिसका जिक्र ये धोनी के गाडियों  को देखने के बाद किये भी थे. उनके पास महंगी कारें और एक बी एम डब्लू की बाइक भी थी जिससे अक्सर वो इधर घूमने जाया करते थे.
जहाँ  तक खाने की बात है तो इन्हें खाने में आलू के पराठे, राजमा चावल, पूरन पोली, चिकन और पास्ता बहुत पसंद थे.
इसके अलावा सुशांत सिंह क्रिकेट, डांस और वीडियो गेम खेलना भी काफी पसंद करते थे. इनका क्रिकेट से लगाव के बारे में सबको पता है.
जानवरों से प्यार (Sushant Singh Rajput Dog Love)-  
इसके अलावा सुशांत सिंह के पास एक कुत्ता भी था जो हमेशा जब भी वो अपने घर में रहते वो उनके साथ ही रहता. अक्सर सोशल मीडिया अकाउंट पर इनको इनके कुत्ते के साथ देखा गया था जिससे पता चलता है की ये जानवरों से बहोत प्रेम करते थे.
                                  
 
सुशांत सिंह राजपूत को अब तक मिले अवार्ड (Sushant Singh Rajput Award List) -
 
1. Big Star Most Entertaining Television Actor 2010 - Pavitra Rishta 

2. ITA Award for Desh ka Sitara Best Actor 2010 - Pavitra Rishta

3. Screen Award for Best Male Debut 2014 - Kai Po Che
 
4. Guild Award for best Male Debut 2014 - Kai Po Che

5. Screen Award for Best Actor (Critics) 2016 - MS. Dhoni The Untold Story

मृत्यु (Sushant Singh Rajput Death) -
दोस्तों सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु अभी हाल ही में 14 जून 2020 को मुंबई के बांद्रा स्थित उनके अपार्टमेंट  में अचानक से फांसी लगाने के कारण हुई जिससे पूरी दुनिया के  लोग इस बेहद दुखद घटना को सुनकर अवाक रह गए. 
इनके मृत्यु का वास्तविक कारण का तो अभी तक कुछ पता नहीं चला है पर इतना तो तय है कि कोई न कोई ऐसी चीज जरूर रही होगी जिससे इतने आहत हो गए कि उन्होंने अपना जीवन खत्म करने का फैसला ले लिया.
लेकिन इनके करीबियों की मानें तो बताया जा रहा है की सुशांत सिंह राजपूत पिछले 6 महीनों से डीप्रेशन से जूझ रहे थे.
दोस्तों एक बार फिर से बताना चाहता हूँ कि  सुशांत सिंह राजपूत एक बेहद ही शानदार डांसर, टीवी एक्टर, एवं बॉलीवुड के  उभरते हुए सुपरस्टार थे जो कि अब इस दुनिया में नहीं रहे.
इस बेहद  दुखद घटना को सुनने के बाद में व्यक्तिगत रूप से बहुत दुखी हुआ और ईश्वर से यही प्रार्थना करता हूं कि भविष्य में आगे से कोई भी व्यक्ति ऐसा कदम ना उठाए. मेरी संवेदनाएं हमेशा सुशांत सिंह राजपूत के परिवार के साथ हैं.
दोस्तों आज का हमारा यह लेख कैसा लगा. अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया  हो तो इसे अपने फेसबुक, व्हाट्स एप एवं  दोस्तों व  रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें. जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग हमारे इस लेख के माध्यम से सुशांत सिंह राजपूत के बारे में जान सकेंगे. 
धन्यवाद् . 







EmoticonEmoticon

>