Thursday, 4 June 2020

सोनू सूद जीवन परिचय | Sonu Sood biography in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का स्वागत है आपके अपने वेबसाइट पर, दोस्तों  इस समय लोगों के जुबान पे जिस एक व्यक्ति का नाम है वो व्यक्ति हैं बॉलीवुड के मशहूर एक्टर सोनू सूद जी.


जी हां दोस्तों क्योकि जिस तरह लॉक डाउन में फसे लोगों को इन्होंने खुद के पैसे से बसों के द्वारा लोगों के घरो तक पहुचाने में दिन- रात लगे हुए हैं. अपने आप में किसी महान कार्य से कम नहीं है.
दोस्तों सोनू सूद फ़िल्मी लाइफ में भले ही ज्यादातर विलेन का किरदार निभाते हों , लेकिन रियल लाइफ ये एक सुपरस्टार से कम नहीं हैं.
आज के इस पोस्ट में हम आप लोगों को सोनू सूद जी के जी के बारे में बताने वाले हैं ,तो चलिए शुरू करते हैं.

Sonu Sood Biography in Hindi | सोनू सूद जीवन परिचय 

प्रारंभिक जीवन- 
   
सोनू सूद का जन्म 30 जुलाई सन 1973 को पंजाब राज्य के लुधियाना शहर में हुआ था. इनके पिता एक एंटरप्रेन्योर थे वहीं दूसरी तरफ इनकी माता एक स्कूल में  अध्यापिका थी.
 जहां तक इनके बैकग्राउंड की बात है तो आपको बता दें कि सोनू सूद फिल्मी बैकग्राउंड से नहीं हैं, लेकिन फिर भी उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री को ही अपना कैरियर बनाया.
                                                            

                                               

एजुकेशन-

सोनू सूद अपने जीवन में एक अच्छे स्टूडेंट रहे थे .जहा  तक पढ़ाई लिखाई की बात है तो उन्होंने वाईसीसी नागपुर से इलेक्ट्रॉनिक्स में इंजीनियरिंग की है.
इसके आलावा सोनू सूद ने माडलिंग सिखने के लिए एक अभिनय स्कूल में प्रवेश लिया था.

वैवाहिक जीवन-
जहाँ तक इनके वैवाहिक जीवन की बात है तो  इन्होंने सोनाली से शादी की और उनसे इनके दो बेटे हैं.
                                                 


कैरियर-
सोनू सूद ने अपने  फिल्मी कैरियर की शुरुआत वर्ष 1999 में तमिल फिल्म "कल्ला झागर" नामक फिल्म से की थी. 
दोस्तों आपको बता दें की सोनू सूद अपने शुरुआती समय में  म्यूजिक एल्बम में काम किया करते थे.
इसके बाद इन्होंने  बॉलीवुड में अपने कैरियर की शुरुआत वर्ष 2005 में फिल्म "शहीद-ए-आजम" से की थी, जिसमें उन्होंने भगत सिंह का किरदार निभाया था.
दर्शकों के बीच यह फिल्म काफी सफल  रही थी जिसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया जिसमें दूसरी भाषाओं (तमिल,तेलगू एवं कन्नड़) की फिल्में भी शामिल है.

प्रसिद्ध फिल्में-  
दोस्तों वैसे तो सोनू सूद ने अपने फ़िल्मी करियर में एक से एक सफल फिल्मो में अपने अभिनय से लोगों के दिलों पर  राज किया है लेकिन इनकी कुछ फिल्मे हैं जो दर्शकों के बीच आज भी बहुत प्रसिद्द है.

शहीद-ए-आजम, आशिक बनाया आपने, चंद्रमुखी. एक विवाह ऐसा भी, सिंह इज़ किंग, बुड्ढा होगा तेरा बाप, जोधा अकबर, रमैया वस्तावैया, आर राजकुमार, एंटरटेनमेंट, हैप्पी न्यू ईयर ,गब्बर इज बैक और दबंग इत्यादि.

अवार्ड-
वर्ष 2009 में आइफा और अप्सरा की तरफ से इन्हें बेस्ट एक्टर के सम्मान से अलंकृत किया गया.
वर्ष 2009 में आयी फिल्म अरुंधती में इनके द्वारा निभाए गए विलेन रोल के लिए इन्हें बेस्ट विलेन के अवार्ड से सम्मानित किया गया था. 
दोस्तों इसके अलावा आपको बता दें कि सोनू सूद की 2010 में रिलीज हुई फिल्म "दबंग" में  निभाए गए विलेन के रोल को इतना पसंद किया गया कि इसके लिए उनको उस वर्ष  "आईफा" अवार्ड से सम्मानित किया गया.
इस फिल्म में सोनू सूद ने सलमान खान  के ऑपोजिट विलेन का किरदार निभाया था.
वर्ष 2012 में सोनू सूद को बेस्ट विलेन के अवार्ड (siima) से नवाजा गया जो की इनके जबर्दस्त अभिनय स्किल को दर्शाता है.
इसके अलावा इन्होंने "हैप्पी न्यू ईयर" और "शूट एट वडाला" फिल्म में अहम  किरदार निभाया था जो दर्शकों को काफी पसंद आया था.
दोस्तों आज का हमारा यह पोस्ट कैसा रहा आप हमें इस पोस्ट पे कमेंट के माध्यम से जरूर बताइए .
अगर यह पोस्ट आपको पसंद आयी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर कीजिए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग सोनू सूद जी के बारे में जान सकें .धन्यवाद्. 


EmoticonEmoticon

>