Friday, 13 December 2019

भारत के टॉप 5 न्यूज़ एंकर 2019 | Top 5 news anchors of India 2019

 नमस्कार दोस्तों, आजकल हर व्यक्ति दुनिया के किसी भी कोने में रहते हुए किसी भी न्यूज़ को सबसे पहले सुनना एवं इसके बारे में जानना चाहता  हैं.
दर्शकों के इसी इच्छाओं को ध्यान में रखते हुए न्यूज़ एंकर  हमेशा सचेत रहते हैं. इसके लिए  न्यूज़ टीवी चैनल के सारे पत्रकार  दूसरे पत्रकारों को देश  एवं दुनिया के हर छोटे- बड़े  शहरों में फैलाए रहते हैं, जिसके द्वारा  वे किसी भी घटना को अति शीघ्र दर्शकों तक पहुंचाते हैं.
जैसा कि आप सब जानते हैं कि न्यूज एंकर और दर्शक ये  दोनों ही वह महत्वपूर्ण कड़ी हैं, जिसके बिना किसी  न्यूज़ चैनल की कल्पना भी नहीं की जा सकती है.
मित्रों आज के इस पोस्ट में हम आप लोगों को भारतीय टीवी के कुछ ऐसे ही टॉप न्यूज़ एंकर के बारे में बताने वाले हैं जो अपने एंकरिंग के वजह से पुरे देश में लोकप्रिय हैं. तो चलिए शुरू करते हैं-

1. रजत शर्मा-  इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं भारत के सबसे सीनियर जर्नलिस्ट में से एक जो पिछले 25 वर्षों से अपने लोकप्रिय शो "आप की अदालत" को होस्ट कर रहे हैं.
 एक पत्रकार, एंकर होने के साथ-साथ  न्यूज़ वर्ल्ड कस्टर्ड एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष भी हैं.
 ये अपने मशहूर टीवी शो आप की अदालत में आने वाले मेहमानों को अपने सवालों से कई बार कंफ्यूज कर के  रख देते हैं.
                                             
इसके अलावा वर्तमान समय में यह "आज की बात रजत शर्मा के साथ" में भी समाचार पढ़ते हुए देखे जाते हैं.
दोस्तों अगर इनकी सैलरी देखा जाए तो ये  हर महीने लगभग दो करोड़ रुपए कमाते हैं.

2. राजदीप सरदेसाई-  ये  India Today group के सबसे वरिष्ठ  परामर्शदाता पत्रकार हैं. इनका जन्म गुजरात के अहमदाबाद में हुआ है.
 अगर बात शिक्षा की की जाए तो इन्होंने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से अपनी शिक्षा ग्रहण की है.
 यह एक न्यूज़ एंकर, सीनियर एडिटर के रूप में  कार्य कर रहे हैं. इनकी जबरदस्त प्रतिभा के कारण इन्हें "पद्मश्री" अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है.
 जहां तक इनके  इनकम  की बात है तो यह 1 वर्ष में 10 करोड़ रुपए कमा लेते हैं.

3. सुधीर चौधरी-  दोस्तों जब भी हम सुधीर चौधरी जी की बात करते हैं तो तुरंत हमारे मस्तिष्क में इनका सर्वाधिक लोकप्रिय शो "DNA(Daily News Analysis)"  अनावश्यक ही घुमने लगता है.
वैसे ये खयाल आये  भी क्यों ना,  क्योंकि इनका यह शो है ही इतना शानदार.
इनके लाइव शो DNA  में ये  किसी एक ट्रेंडिंग टॉपिक के ऊपर तथ्यों को बहुत अच्छे से एनालिसिस करते हैं, जो कि दर्शकों को बहुत पसंद आता है.
                                                     

आपको बता दें कि सुधीर चौधरी एक  बेबाक व निडर पत्रकार के रूप में भी जाने जाते हैं. ये एक  भारतीय पत्रकार होने के साथ-साथ न्यूज़ चैनल "Zee News" के प्रधान संपादक भी  हैं.
इन्हें वर्ष 2017 में "ज़ी मीडिया कारपोरेशन लिमिटेड" द्वारा अंग्रेजी समाचार वर्ल्ड वन न्यूज़ और जी बिजनेस के प्रधान संपादक के रूप में भी चुना जा चुका है.
इसके पहले ये  लाइव इंडिया के संपादक एवं एमआई मराठी समाचार चैनल के लिए भी काम कर चुके हैं.
इन्होंने कई राजनेताओं जैसे की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली, फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार सरीखे लोगों का लाइव इंटरव्यू भी लिया है और वर्तमान में भारत के सबसे प्रसिद्ध न्यूज़ एंकर के रूप में भी जाने जाते हैं.
अगर इनके समाचार चैनल से होने वाले इनकम की बात की जाये तो यह  एक महीने का 25 लाख रूपये है.

4. अंजना ओम कश्यप-  अपने बेबाक एंकरिंग के लिए मशहूर अंजना ओम कश्यप Aaj Tak  की यह एक लोकप्रिय टीवी पत्रकार हैं.
यह अपने लाइव डिबेट शो "हल्ला- बोल" की वजह से अक्सर सुर्खियों में रहती हैं.
 इन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत सन 2003 में की थी और उस वक्त अंजना Zee News  के लिए कार्य करती थी.
मित्रों अंजना ओम कश्यप भारत की एक बहुत प्रतिभाशाली पत्रकार मानी जाती हैं. Zee News  के अलावा इन्होंने News-24 के  उप कार्यकारी निर्माता के रूप में भी कार्य कर चुकी हैं.
हाल ही में इन्हें भारत की "सर्वश्रेष्ठ न्यूज़ एंकर" का खिताब से भी नवाजा जा चुका है. इसके अलावा लोकसभा चुनाव के समय अपने लोकप्रिय शो "राजतिलक" से भी काफी चर्चा में रहती हैं.
अगर सैलरी की बात की जाए तो यह पत्रकारिता से  9 लाख रुपए प्रति महीना तक कमा लेती हैं.

5. श्वेता सिंह-  मित्रों श्वेता सिंह न्यूज़ चैनल Aaj Tak की एक लोकप्रिय एंकर हैं.  इन्होंने पटना विश्वविद्यालय से स्नातक करने से पहले ही न्यूज़ एंकरिंग के कैरियर में कदम रख चुकी थी.
 यह अपने प्रसिद्ध शो  "श्वेत-पत्र" से बहुत लोकप्रिय हो गई.
 दोस्तों श्वेता जी एक बहुत ही प्रतिभा संपन्न पत्रकार हैं. आज जब भी कोई विधानसभा या लोकसभा का चुनाव आता है तो यह भारत के लगभग सभी हिस्सों में पहुंच ही जाती हैं.
 सन 2002 में Aaj Tak के लिए काम करने से पहले यह जी न्यूज़ एवं सहारा के लिए भी अपनी सेवाएं दे चुकी हैं.
मित्रों श्वेता सिंह खबरों को अपने एक अलग अंदाज में प्रस्तुत करती  हैं, जो कि दर्शकों को बहुत पसंद आता है. अगर बात सैलरी की कि  जाए तो यह हर महीने 8 लाख रूपये  लेती हैं. वर्तमान में बिहार की यह होनहार बेटी Aaj  Tak  के लिए कार्य कर रही है.
दोस्तों हमारा आज का यह पोस्ट आपको कैसा लगा, कमेंट करके जरुर बताइए. अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ शेयर जरुर कीजिए जिससे इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ सकें.धन्यवाद्.

2 comments

Best Information For Indian Journalists
The Internet Tips

बहोत ही अच्छा articles लिखा आप ने..
Please visit the website :-http://live-cricket-score-cricbuzz.blogspot.com


EmoticonEmoticon

>