Thursday, 26 September 2019

salad recipes in hindi | Salad Recipes| Top 5 Salad Recipes | पौष्टिक सलाद रेसिपी

नमस्कार, दोस्तों सालों से हमारे भोजन के मेज़ को पूरा करती आयी है सलाद. विभिन्न प्रकार के रंग-बिरंगे फलों और सब्जियों के साथ बनने वाली सलाद अब एक कदम आगे बढ़ चुकी है.
अब सजावट के साथ ही सलाद के फ्लेवर को और अधिक बढ़ाने  पर जोर दिया जा रहा है, जो हमारे खाने को और अधिक जायकेदार और स्वास्थ्यवर्धक बना रहा है.
आजकल मध्यम आय वर्ग के लोगों के साथ ही दुनियाभर के तमाम शेफ भी सलाद के साथ कर रहे हैं नए- नए प्रयोग.
मित्रों आपने अक्सर सुना होगा कि, हर वह चीज जो सेहत के लिए लाभदायक होती है, वह स्वाद में उतनी बेहतर नहीं होती.
ऐसे में अगर आपको बताया जाए कि सेहत का एक खजाना ऐसा भी है जिसे हम रोज खाने की मेज पर सजाते हैं और जो अपने साथ स्वाद का बेमिसाल भंडार भी लिए हुए हैं, तो इस बात पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल होता है.

सलाद उसी खजाने का रंग-बिरंगा सेहत एवं स्वाद  से भरा हुआ रूप होता है. तभी तो इन दिनों इसमें तरह-तरह के प्रयोग किए जा रहे हैं.
इसके साथ ही सलाद को और सेहतमंद बनाने के लिहाज से तमाम स्वास्थ्यवर्धक सामग्रियों को भी इसमें शुमार किया जा रहा है.
इसके विभिन्न  स्वरूप खास से लेकर आम आदमी की प्लेट तक बड़ी सहजता  से अपनी जगह बना चुके हैं.
क्या आपको पता है कि 250 ग्राम  मिक्स्ड वेज  सलाद में 137 कैलोरी  होती है.
                           

हाल ही में ग्लोबल सलाद ड्रेसिंग मार्केट 2019 की एक रिसर्च के अनुसार पिछले कुछ सालों में सलाद ड्रेसिंग को लेकर नए- नए प्रयोग हो रहे हैं, जिनको अपनाने के प्रति लोगों के रुझान में भी काफी तेजी आई है.

इस वैश्विक स्तर पर हुए शोध में सामने आया कि मध्यमवर्गीय परिवार भी अब सामान्य सलाद  से हटकर किमची सलाद, मंचूरियन सलाद जैसे विकल्पों को प्राथमिकता दे रहे हैं.
इसके अलावा पास्ता सलाद, शीशम नूडल सलाद आदि भी हैं जो स्वास्थ्य के साथ ही स्वाद का तड़का लगाने में महती भूमिका निभा रहे हैं.

दरअसल इस तरह के सलाद में मिलने वाले ढेरों विकल्प खाने वाले के स्वाद को दोगुना कर देते हैं जिसके कारण लोग उसको बहुत तेजी से पसंद कर रहे हैं.

दोस्तों सलाद में फ्रेश सामग्रियां, सुगंधित मसालेदार हर्ब्स, तेल व शानदार सजावट इसे आम से खास बना देती है.
सलाद रंगीन, पेट भरने वाली और पौष्टिक तीनों गुणों से भरपूर होती है जिसके कारण लोग इसके तरफ यूँ ही  खीचे चले आते  हैं.

दोस्तों आज  हमने ऐसे ही 5 तरह के खास सलाद हैं जिन्हें आजकल बड़े -बड़े होटलों एवं रेस्त्रां से लेकर घरों में खूब चाव से पसंद किया जा रहा है जो कि निम्न है-

1. इजराइली सलाद-
छोटे व समान आकार में काटे गए टमाटर, प्याज, खीरा और शिमला मिर्च को एक साथ मिलाकर वेजिटेबल ऑयल से सीजन कर तैयार की गई यह सलाद इजराइल की राष्ट्रीय डिश मानी जाती है और इजराइल के साथ-साथ दुनिया भर में इस समय बहुत ज्यादा लोगों के बीच पसंद की जा रही है.

2. इस्पाइरलाइज्द जुकीनी व कैरेट सलाद-
स्पाइरल कट की गई जुकीनी और गाजर को मूंगफली के तेल व सोया सास की सजावट कर बनाई जाने वाली इस ताजे सलाद को और खास बनाता है.
ब्राउन शुगर और बारीक कटी हुई अदरक, मिर्च का इस्तेमाल जोकि हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है.

3. क्रंची रिबन सलाद- इस तरह के सलाद में सब्जियों को एक खास अंदाज में काटा जाता है, जिससे कि यह रीबन की तरह पतली और लंबी दिखने लगती हैं.
दोस्तों क्रंची रिबन सलाद आजकल दुनिया भर में तेजी से लोगों के खाने के साथ परोसा जा रहा है जोकि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी है.

4. किमची सलाद- 
दोस्तों दुनिया के लोगों को कोरिया की देन किमची सब्जियों और मसालों से तैयार होने वाली बेहतरीन डिश है.  इसमें पत्तागोभी, अदरक, लहसुन, गाजर, तिल, काली मिर्च आदि सब्जियों व चुनिंदा मसालों के साथ वेजिटेबल ऑयल से तैयार यह फर्मेंटेड सलाद सामान्य खाने के अलावा नूडल्स का स्वाद भी बढ़ा देती है.
जोकि काफी स्वास्थ्यकर भी होती है.

 5.ग्रीक सलाद-
ग्रीक सलाद टमाटर, खीरा, प्याज, पनीर और ऑलिव के टुकड़ों को नमक, ग्रीक माउंटेन ऑरेगैनो व ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर तैयार किया जाता है.
यह सलाद ग्रीक कूजीन  का हिस्सा होता है जोकि आजकल बड़े-बड़े रेस्त्रां और होटलों में बहुत तेजी से लोगों को परोसा जा रहा है. इस प्रकार का सलाद स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत हेल्दी माना जाता है.

तो दोस्तों अब तो आपने सलाद के बारे में काफी कुछ जान लिया होगा. आशा करता हूं कि आप भी अपने भोजन में रोजाना सलाद को शामिल करेंगे और लोगों को भी सलाद खाने के फायदे के बारे में बताएँगे,  जिससे लोग सलाद का उपयोग करें और अपने शरीर  को स्वस्थ बनाएं.
दोस्तों अगर यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इस पोस्ट को लाइक एवं कमेंट जरूर कीजिए एवं  अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर कीजिए ताकि दूसरे लोगों को भी सलाद खाने के फायदे के बारे में पता चल सके. धन्यवाद. 

6 comments

Very nice article sir I read your every post.thanks

I have been browsing online more than three hours lately, yet I never
discovered any attention-grabbing article like
yours. It is beautiful worth sufficient for me. In my opinion, if all web owners and bloggers
made good content material as you probably did, the net will probably be much more useful than ever
https://theonlinekhabar.com/2019/10/01/how-to-make-a-website-seo-friendly/

This is one of the best articles i have come across. Going to get the recipe and prepare mine asap. Please feel free to visit me again at www.claraobijeamu.com

आपकी 👍Website बहुत अच्छी है। में ने आपकी Website को bookmark करके रखा है। आपके 👌article भी काफी Useful है। Thanks for sharing very useful knowledge🙏

This comment has been removed by the author.

really amazing posts
https://www.newsbhumi.com


EmoticonEmoticon

>