Tuesday, 18 June 2019

घर को खुशबूदार बनाने के लिए ऐसे बनाए एयर फ्रेशनर | fresh smelling home tips | how to keep home aromatic in hindi

नमस्कार दोस्तों, अपने घर को महकाने के लिए क्या नहीं करते. घर की साफ-सफाई से लेकर महंगे-महंगे  एयर फ्रेशनर , लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्राकृतिक एयर फ्रेशनर  की मदद से भी हम अपने घर को महका सकते हैं.
इसके लिए हमें सिर्फ थोड़ी सी मेहनत करनी होगी और हमारा घर महक उठेगा, तो दोस्तों आइए जानते हैं वह कौन से तरीके हैं जिनसे हम अपने घर को महक आ सकते हैं.
1. प्राकृतिक एयर फ्रेशनर के लिए कोई भी मनपसंद खुशबूदार फूल लें  और उसकी पत्तियों को लगभग आधा घंटा पानी में उबालें और इस पानी को छानकर स्प्रे बोतल में भर लें. अब  ठंडा होने पर इस स्प्रे को कमरे में छिड़क दें, इससे आपका घर महक उठेगा.
                                 

2. अपने पसंद का कोई सेंटेड तेल लें और उसे आधे कप सिरके और दो कप पानी के साथ मिला दें. अब उसे स्प्रे बोतल में डाल दीजिए. आप चाहे तो ओलिव या लेमन  आयल  का भी प्रयोग करके प्राकृतिक  एयर फ्रेशनर बना सकते हैं.
3. लौंग , दालचीनी जैसे मसालों का इस्तेमाल भी रूम फ्रेशनर के लिए किया जा सकता है. इनका फ्रेशनर बनाने के लिए  सभी मसालों को आधा घंटा पानी में उबालकर छान लें  और उसके पानी का इस्तेमाल रूम फ्रेशनर की तरह करें.
4. रुई  में भी  एसेंशियल आयल या यू.डी. कोलोन को लगाकर ट्यूबलाइट के ऊपर रख दें. जब लाइट जलेगी तो पंखे से खुशबू पूरे कमरे में फैल जाएगी जिससे हमारा घर खुशबू से भर उठेगा.
5. गरम तवा के ऊपर कपूर डाल दें और किचन में रखें. इसका फायदा यह होगा कि यह पूरे घर में कपूर की खुशबू फ़ैल  जाएगी और बदबू का असर कम हो जायेगा  साथ ही मक्खियां भी भाग जाएंगे.
6. खट्टे फलों के छिलकों को पानी में अच्छे से उबाल लीजिए. अब इस उबले हुए पानी को स्प्रे बोतल में डाल कर अपने कमरे में छिड़क लीजिए उसे कमरा भीनी- भीनी खुशबू से महक उठेगा.यह प्राकृतिक एयर फ्रेशनर बनाने का एक सस्ता और अच्छा तरीका है.
7.नींबू एक प्राकृतिक तरीका है, जिससे आप अपने बाथरूम का बेसिन और पाट साफ कर सकते हैं इससे आपका बाथरूम महकने के साथ -साथ चमक उठेगा.
8. अपने घर को  महकाने के लिए हम पूजा में इस्तेमाल होने वाली खुशबूदार अगरबत्तियो का भी  इस्तेमाल कर सकते हैं.
जैसे गुलाब, चंदन, केवड़ा चमेली जैसी अनगिनत  खुशबूओ  में मिलने वाली अगरबत्ती से हम अपने घर को महका  सकते हैं..
दोस्तों हमारा यह आर्टिकल आपको कैसा लगा आप हमें कमेंट करके जरूर बताइए तथा इसी प्रकार के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारे वेबसाइट www.kyakaisehai.com पर नियमित रूप से आते रहिए.
दोस्तों अगर यह  आर्टिकल आपको पसंद आई हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर कीजिए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग हमारे इस पोस्ट को पढ़ सकें धन्यवाद. 


EmoticonEmoticon