Tuesday, 18 June 2019

पसीने से छुटकारा कैसे पाये | how to get rid of sweat | how to get rid of sweat smell

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का हमारे वेबसाइट  में एक बार फिर से स्वागत है.
दोस्तों इस समय गर्मी अपने पूरे शबाब में है और मई और जून के महीने में लोगों को पसीना होना एक आम समस्या है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मियों के मौसम में बहता हुआ पसीना त्वचा से संबंधित कई  परेशानियों को अपने साथ लाता  है.लेकिन अगर आप इनसे सतर्क रहें तो आप इससे छुटकारा पा सकते हैं.
दोस्तों आजके इस पोस्ट में हम आप लोगों को गरमी के महीनों में हमारे शरीर से निकलने वाले  पसीने से छुटकारा पाने के कुछ तरीकों के बारे में बताने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं-
फ्रेंड्स उच्च तापमान और ह्यूमिडिटी  के कारण गर्मी का मौसम हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है. इस मौसम में बहते हुए पसीने पर धूल के कण और कुछ  प्रदूषक तत्व चिपकने लगते हैं.
जिससे हमारे त्वचा पर खुजली होने लगती है, पसीना धूल के कणों और अन्य प्रदूषित तत्वों को अपनी ओर खींचता है,जिससे कठोर व हानिकारक सूर्य की किरणें त्वचा में टैनिंग  कर देती हैं जो आगे चलकर  सनबर्न का कारण बन सकती है.
यदि इसका समय पर जांच नहीं कराई जाए तो त्वचा पर पिगमेंट स्पॉट दिखाई  देने लगते हैं और भी कई तरह की परेशानियां सामने आती हैं जो नीचे दी गई है.
                             
1. फंगल इनफेक्शन-
 गर्मी के मौसम में फंगल इनफेक्शन बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं.  फंगस त्वचा के सबसे ऊपरी परत में बढ़ता है.     इसलिए जितनी जल्दी हो सके पसीने वाले कपड़ों को बदलें.
 स्नीकर्स के साथ मोज़े पहनें  या अक्सर स्नीकर बदलते रहें. यदि संक्रमण हो गया है तो एक त्वचा विशेषज्ञ से जरूर मिले.
2. फॉलिकुलिटिस-
 फॉलिकुलिटिस एक आम संक्रमण है जिसमें बैक्टीरिया और फंगल  संक्रमण के कारण रोम छिद्र फूल  जाते हैं.   यह कंधे, जांघों और पीठ पर लाल फुंसियों को दर्शाता है.
 इस समस्या से बचने के लिए हमेशा एंटीबैक्टीरियल क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए.
3. मुंहासे-
 गर्मी के दौरान अधिक पसीना आता है. जिसके कारण हमें मुंहासे होते हैं. इससे बचने के लिए हमें पूरे दिन अपने चेहरे को नियमित अंतराल पर धोते रहना बहुत आवश्यक है.
क्योंकि इससे सीबम  का उत्पादन नियंत्रित होता है, और इसके साथ ही हल्दी और दही जैसी सामग्री के साथ घर पर बने फेस पैक लगाना चाहिए.जिससे हमें लाभ होगा . 
4.घमोरियां-
 दोस्तों चिलचिलाती गर्मी में छोटे उभरे हुए लाल धब्बे और बहुत सारे खुजली वाले दाने आ जाते हैं, जो हमारी   त्वचा पर चुभने लगते हैं.
 इससे बचने के लिए हम दही ,गुलाब जल और चंदन का आवश्यक रूप से इस्तेमाल करें.
 दोस्तों दही ,गुलाब जल और चन्दन में  बहुत सारे गुण होते हैं जो घमौरियों पर तुरंत असर दिखाता है.
जिससे कि हमारे शरीर पर होने वाले पसीने  सोख लेता है.
तो दोस्तों हमारा आज का यह आर्टिकल आपको कैसा लगा आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं एवं इसी प्रकार के अन्य आर्टिकल पढने के लिए आप हमारे वेबसाइट www.kyakaisehai.com पर नियमित रूप से आते रहिए.
अगर  हमारा यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों से शेयर जरूर कीजिए जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढ़कर एवं ऊपर बताये गए तरीकों को अपनाकर गर्मी में होने वाले पसीने से अपने आप को बचा सकें. धन्यवाद. 

1 comments so far

Wow nice information sir


EmoticonEmoticon

>