Saturday, 11 May 2019

प्याज़ के फायदे | प्याज के फायदे इन हिंदी | onion benefits | onion benefits in hindi

नमस्कार दोस्तों, एक बार फिर से स्वागत है आप सबका आपके अपने वेबसाइट पर. फ्रेंड्स अब मई का महीना शुरू हो गया है एवं इस महीने में दोपहर के वक्त लू चलता है. क्या आपको पता है कि प्याज हमें लू से काफी हद तक बचाता है.
आज प्याज का प्रयोग गांवों से लेकर महानगरों तक खूब किया जाता है, क्योंकि यह अपने अंदर रोग नाशक शक्ति  को समाहित कर हमारे स्वास्थ्य की रक्षा करने में भी सक्षम है.
दोस्तों नीचे दिए गए कुछ टिप्स  को अपनाकर आप गरमी एवं अन्य  दिनों में अपने  आप को स्वस्थ रख सकते हैं, तो चलिए शुरू करते हैं-
1. सिर के गंजेपन के लिए प्याज का रस शहद में मिलाकर उंगली की सहायता से धीरे-धीरे सिर पर मलें. इसे एक घंटा रहने दे और फिर सिर धो लें. ऐसा करने से गंजेपन से काफी लाभ मिलेगा.
                             
2. सेंधा नमक व  काली मिर्च में पूरे प्याज का रस मिलाकर दाद  पर लगाना बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है.
3. खट्टी डकार आने पर भूने  प्याज का रस निकालकर उसमें जरा सा नमक मिलाकर दिन में दो बार लेना हितकारी होता है. पेट के कीड़ों से परेशान व्यक्ति को इसके रस  में सेंधा नमक मिलाकर 2-2 चम्मच दो बार  देने से लाभ पहुंचता है
4. प्याज को मिक्सी में पीसकर उसका इसका लेप पांव के तलवों पर लगाएं एवं  लू से होने वाले सिर दर्द में इस के टुकड़े करके सूंघ ले.ऐसा करने से लू से छुटकारा मिलेगा.
5. रूसी और जू से छुटकारा पाने के लिए प्याज का रस सिर में लगाएं और 1 घंटे बाद सिर धो लें.
6. बहरेपन में सफेद प्याज को कसकर कान मे डालना गुणकारी है.
7. भोजन  के साथ प्याज खाने से इंसुलिन का स्तर सामान्य रहता है.
8. पाचन संबंधी विकारों में प्याज का सेवन करना काफी हितकारी है. गुड हमारे कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियमित रखने में भी प्याज का रस बहुत सहायक सिद्ध होता है.
9. पेट में होने वाली पथरी के लिए भी प्याज, लहसुन, महुआ और सहजन की छाल सब को मिलाकर घोटकर पित्ताशय पर लेप लगाना हितकारी होता है.
10. जहरीला कीड़ा काटने पर प्याज को पीसकर लगाने और दो- दो चम्मच रस पीना लाभकारी होता है.
11. प्याज के रस में सरसों का तेल मिलाकर घुटनों पर मले इससे दर्द से छुटकारा मिलेगी.
12. लू से बचने के लिए घर से बाहर निकलते समय प्याज को जेब में रखें या कच्चा  प्याज खाकर धूप में निकलें धूप का असर कम होगा.
13. नाक से  खून आने पर प्याज के रस की दो बूंदे नाक में डालें इससे तुरंत लाभ मिलेगा.
तो दोस्तों अब तो आपने भी जान लिया होगा की प्याज हमारे जीवन में कितना उपयोगी एवं लाभकारी है. खासकर गर्मी के महीनों में, तो आज से ही आप भी अपने दैनिक जीवन में प्याज का उपयोग सब्जियों एवं सलाद के रूप में करना शुरू कर दीजिए.
दोस्तों आज का हमारा यह पोस्ट आपको कैसा लगा आप कमेंट करके हमें जरुर बताइए एवं इसी प्रकार के मजेदार पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमारे वेबसाइट www.kyakaisehai.com पर नियमित रूप से आते रहिए.
दोस्तों अगर यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर कीजिए जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग प्याज के गुणों के बारे में जान सकें  और अपने दैनिक जीवन में इसका उपयोग करके अपने जीवन को स्वस्थ बना सकें. धन्यवाद. 


EmoticonEmoticon