Saturday, 11 May 2019

चमकती त्वचा के उपाय | दमकती त्वचा के घरेलु उपाय | shining skin homemade tips | shining skin tips in hindi

नमस्कार दोस्तों, आपका एक बार फिर से स्वागत करते हैं आपके अपने वेबसाइट पर फ्रेंड्स  पौष्टिक  आहार की कमी सूरज की तीखी किरणें और अत्यधिक प्रदूषण हमारी त्वचा को खराब करते हैं, आज के इस पोस्ट में हम आप सबको कुछ नुश्खों के बारे में बताने वाले हैं की कैसे आप अपने त्वचा को चमकदार एवं खुबसूरत  बना सकते हैं.
फ्रेंड्स आज के समय में स्वस्थ और चमकती त्वचा हर व्यक्ति का ख्वाब होता है, लेकिन खूबसूरत और स्वस्थ शरीर पाना कोई आसान बात नहीं है.
दोस्तों आप एक छात्र,गृहिणी  या चाहे  कामकाजी व्यक्ति ही क्यों ना हो लेकिन आपके लिए एक स्वस्थ एवं खूबसूरत त्वचा होना बहुत मायने रखता है, जो हमें सुन्दर दिखने के साथ-साथ हमारे आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करता है.
हालांकि बाजार में आज अनगिनत उत्पाद उपलब्ध है जो बहुत महंगे भी होते हैं, लेकिन कई घरेलू नुश्खों  को आजमा कर हम अपनी त्वचा को खूबसूरत एवं चमकदार बना सकते हैं.
फ्रेंड्स हमारी  त्वचा बहुत नाजुक होता है और हानिकारक रसायनों का इस्तेमाल हमारी त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता है.
तनावपूर्ण जीवन शैली, व्यस्त दिनचर्या, अपर्याप्त नींद,पौष्टिक आहार की कमी, सूर्य की किरणें और अत्यधिक प्रदूषण हमारी त्वचा को खराब करते हैं जिसके कारण घर में प्राकृतिक सामग्रियों से बने सौंदर्य उत्पाद ही  एकमात्र प्राकृतिक विकल्प है.
दोस्तों नीचे कुछ नुश्खे बताये गए हैं जिससे हम अपने त्वचा को  चमकदार एवं खूबसूरत बना सकते हैं.
1. शहद-
शहद का सेवन आंतरिक और बाहरी दोनों तरफ से किया जा सकता है. रूखी त्वचा और कांबिनेशन त्वचा के लिए एक चम्मच शहद से प्रतिदिन मालिश करें और इसे लगभग 10 मिनट के लिए त्वचा पर  लगाकर छोड़ दें और फिर साफ पानी से अच्छी तरह धो लें. इससे आपकी त्वचा को ना केवल मुलायम  होगी बल्कि आकर्षक भी दिखाई देगी.
                           
                                   
                                         
2. एलोवेरा- एलोवेरा कुपोषित त्वचा के लिए बेहतरीन होता है इसके जेल को मैश  करके अपने  त्वचा पर लगभग 5 मिनट  तक मालिश करें और इसके बाद 10 मिनट तक अपनी त्वचा पर लगाकर छोड़  दें फिर ठंडे पानी से धो लें. यह त्वचा से मृत कोशिकाओं को बाहर निकालकर उसे जीवंत करता है.
दोस्तों एलोवेरा की एक खास बात यह है कि यह  हर प्रकार की त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होता है.
एलोवेरा विशेष रूप से गर्मियों में सूर्य की हानिकारक यूवीए एवं यूवीबी किरणों से हमारे त्वचा को बचाता है.
3. जैतून- जैतून हमारी त्वचा और सेहत दोनों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह  विटामिंस का एक बेहतर स्त्रोत है.
तीन से चार जैतून को अच्छी तरह से मसल कर अपने  त्वचा पर समान रूप से लगाएं और सूखने तक इसे  यूँ  ही छोड़ दें. अब सूखने  के पश्चात ठंडे पानी से अपने त्वचा को धो लें.
यह  एंटी एजिंग गुण और हाइड्रेटिंग स्क्वैलिन से भरा होता है, जिससे यह नाखूनों के साथ-साथ बालों और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है.
4.केला- केला पौष्टिक होने के साथ-साथ एक अच्छे moisturizer का भी काम करता है. एक पके केले को मसल  लें और अब इसे  हल्के हाथों से अपने त्वचा पर मसाज करें.केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, विटामिन-C और विटामिन-A पाया जाता है. 
5. अंजीर- दो अंजीर लें और उसे थोड़े से दूध के साथ मैश करें. अब इसे 1 से 2 मिनट के लिए अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें.
यह उपाय ना केवल  हमारी त्वचा  से सभी विषैले पदार्थों को हटाने में मदद करेगा बल्कि हमारे त्वचा  को बेहतर चमक भी प्रदान करेगा.
अंजीर प्राकृतिक रूप से हमारी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है. फ्रेंड्स ध्यान रहे कि यह आपकी त्वचा के अनुरूप हो.
6. चीनी- चीनी बेहतर तरीके से हमारे  त्वचा को कोमल एवं आकर्षक बनाती है. इसके लिए चीनी को दही,ताजी क्रीम या मलाई के साथ मिलाएं और हल्के हाथों से धीरे-धीरे पूरे त्वचा  पर  मालिश करें. अब  इसे 10 मिनट के लिए त्वचा पर लगा कर छोड़ दें इसके बाद उसे ठंडे पानी से धो ले.
तो दोस्तों हमारा आज का यह पोस्ट आपको कैसा लगा आप हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं एवं इसी प्रकार के अन्य पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमारे वेबसाइट www.kyakaisehai.com पर नियमित रूप से विजिट करते रहिए.
दोस्तों अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों को शेयर जरूर कीजिए जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढ़ सकें. धन्यवाद.


EmoticonEmoticon