Wednesday, 8 May 2019

तांबे के बर्तन में पानी पीने से मिलते हैं ये चमत्कारिक फायदे | copper benefits in hindi | copper water benefits

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है आपके अपने वेबसाइट पर. फ्रेंड्स  आज के इस पोस्ट में हम आप सबको कॉपर यानी कि तांबे के बर्तन के औषधिय  गुण के बारे में बताने वाले हैं,क्योंकि आज के बढ़ते प्रदूषण एवं  बदलती दिनचर्या  हमारे स्वास्थ्य को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है.
लेकिन तांबे के बर्तन के इस्तेमाल से हम काफी हद तक बीमारियों से अपने आप को बचा सकते हैं, तो चलिए शुरू करते हैं.
दोस्तों तांबा यानि  कापर  के बर्तन में रखा पानी सीधे तौर पर हमारे  शरीर में कॉपर की कमी को पूरा करता है और बीमारी पैदा करने वाले जीवाणुओं से हमारे शरीर की रक्षा कर पूरी तरह से हमें स्वस्थ बनाए रखने में सहायक सिद्ध होता है.
1. एनीमिया की समस्या होने पर तांबे के बर्तन में रखा पानी काफी लाभदायक होता है, यह भोज्य पदार्थों से आयरन को आसानी से सोख लेता है जो एनीमिया से निपटने के लिए बेहद जरूरी होता है.
2. प्राचीन ग्रंथों के अनुसार तांबे के बर्तन में रखा पानी पूरी तरह से शुभ माना जाता है. यह सभी प्रकार के बैक्टीरिया को खत्म कर देता है जो डायरिया, पीलिया, पेचिस और अन्य प्रकार की बीमारियों को पैदा करते हैं उनसे हमारे शरीर की रक्षा करता है.
3. तांबे में भरपूर मात्रा में मौजूद मिनरल्स थायराइड की समस्या को दूर करने में सहायक होते हैं जोकि हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक है.
                                               
4. तांबे में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होने के कारण शरीर में दर्द और सूजन की समस्या नहीं होती एवं आर्थराइटिस की समस्या से निबटने में भी तांबे के बर्तन में पानी पीना काफी फायदेमंद सिद्ध होता है.
5. तांबे के बर्तन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं. अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार तांबे के बर्तन में रखा पानी कैंसर की शुरुआत को रोकने में मदद करता है और इसमें कैंसर विरोधी तत्व मौजूद होते हैं.
6. पेट से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं में तांबे के बर्तन में रखा पानी बेहद फायदेमंद होता है इसका प्रयोग करने से पेट दर्द, गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी परेशानियों से छुटकारा  मिल जाती है.
7. शरीर की आंतरिक सफाई के लिए तांबे के बर्तन में रखा पानी बहुत ही कारगर सिद्ध होता है. इसके अलावा यह हमारे लीवर और किडनी को भी स्वस्थ रखने में सहायता करता है.
8. तांबे के बर्तन का एक और महत्वपूर्ण फायदा यह है कि यह  किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से निपटने में तांबे के बर्तन में रखा पानी बहुत ही लाभदायक होता है.
9. यह दिल को स्वस्थ बनाए रखकर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता  है एवं  खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है इसके अलावा यह हार्ट-अटैक के खतरे को भी काफी कम करता है. यह वात, पित्त और कफ की शिकायत को दूर करने में मदद करता है.
10. तांबा  अपने एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों के लिए भी जाना जाता है जो शरीर के आंतरिक घाव को जल्दी भरने के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है.
तो दोस्तों अब तो आपने भी कापर यानी कि तांबे के औषधिय  गुण के बारे में काफी कुछ जान लिया होगा तो क्यों ना आप सब आज से ही अपने दैनिक जीवन में  तांबे के बर्तन का प्रयोग करना शुरू कर दीजिए  जिससे हम काफी बीमारियों से अपने आप को बचाकर  एक अच्छा एवं स्वस्थ जीवन जी  सकते हैं.
दोस्तों आज का हमारा यह पोस्ट आपको कैसा लगा आप हमें कमेंट करके जरूर बताइए एवं इसी प्रकार के अन्य मज़ेदार पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमारे वेबसाइट www.kyakaisehai.com पर नियमित नियमित रूप से विजिट करते रहिए.धन्यवाद.
दोस्तों अगर यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों को शेयर जरूर कीजिए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग तांबे के औषधिय  गुण के बारे में जान सकें. धन्यवाद.


EmoticonEmoticon