Wednesday, 3 April 2019

विराट कोहली सफलता की कहानी | virat kohli biography in hindi


नमस्कार दोस्तों, आप सबका अपने वेबसाइट पर एक बार फिर से स्वागत है. फ्रेंड्स आज हम आप सबको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने वाले हैं जिसने अपने खेल से न सिर्फ भारतीय बल्कि पुरे  दुनियाभर   के क्रिकेट प्रशंसको के दिलो पर राज कर रहे हैंजी हां आज हम आप सबको दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज एवं वर्तमान भारतीय टीम के कैप्टन विराट कोहली के बारे में बताने जा रहे हैंतो चलिए शुरू करते हैं.

विराट कोहली का जन्म 5 नवम्बर सन 1988 को दिल्ली में हुआ, इनके पिता का नाम प्रेमजी जो की पेशे से एक वकील थे और माता का नाम सरोज कोहली है, जो की एक गृहिणी हैं. इनके भाई का नाम विकास और बहन का नाम भावना है, विराट अपने भाई एवं बहन से छोटे हैं.विराट एक पंजाबी परिवार  से सम्बन्ध रखते हैं.
इनका प्रारम्भिक जीवन दिल्ली के उत्तम नगर में बिता.
विराट की प्रारम्भिक शिक्षा विशाल भारती पब्लिक स्कूल दिल्ली से हुआ, दोस्तों आपको बताते चलें की विराट अपने जीवन में एक औसत स्टूडेंट थे और मात्र 12वी तक पढाई की, लेकिन पढाई से ज्यादा इनका मन क्रिकेट में लगता था जिसको देखते हुए इनके पिता ने मात्र 9 साल की उम्र में क्रिकेट क्लब ज्वाइन करा दिया.
                                     
क्रिकेट कैरियर-
दोस्तों विराट कोहली ने अपने क्रिकेट कैरियर की शुरुआत सन 2006 में की. इन्होने अपना पहला मैच सुमित डोंगरा एकेडमी की तरफ से खेला. इसके बाद 2008 में इनका चयन अंडर-19 में हो गया जिसमें इन्होंने शानदार प्रदर्शन किया. इनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए इन्हें  अंडर -19 टीम का कप्तान बनाया गया.
2008 में ही इनके ही कप्तानी में भारत अंडर-19 टीम विश्व कप खेलने मलेशिया गयी जहाँ विराट और इनकी टीम ने बेहद शानदार प्रदर्शन करते हुए  अंडर-19 विश्व कप जीतकर  भारत को चैंपियन बना  दिया. 
दोस्तों इस विश्व कप में विराट ने शानदार प्रदर्शन किया जिसको देखते हुए राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने इनका चयन भारतीय टीम में कर दिया.
 विराट कोहली अपने कैरियर का पहला अन्तर्राष्ट्रीय मैच श्रीलंका के खिलाफ मात्र 19 साल की उम्र में खेला.
दोस्तों आपको बताते चलें की विराट दायें हाथ के बल्लेबाज होने के साथ-साथ दायें हाथ के एक अच्छे मध्यम तेज गेंदबाज भी हैं.
इसके बाद विराट को ICC विश्व कप 2011 में खेलने का मौका मिला जिसमे पूरी टीम  ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में ऐतिहासिक  प्रदर्शन करते हुए 28 साल बाद भारत को चैंपियन बना दिया.
यही नहीं इसके बाद विराट कोहली को  कॉमनवेल्थ बैंक ट्राएंगुलर सीरीज में ऑस्ट्रेलिया और श्री लंका के खिलाफ खेलने का मौका मिला,जिसके फाइनल में जाने के लिए श्री लंका के खिलाफ 321 रन का टारगेट था जिसमें से विराट कोहली ने 133 रन बनाकर भारत को जीत हासिल करवाई और मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता.
इसके बाद विराट कभी पीछे मुढ़कर नहीं देखे और एक के बाद एक मैच खेलते गए और मैच दर मैच शानदार प्रदर्शन करते गए जिससे अब इनकी गिनती सबसे अच्छे बल्लेबाजों में होने लगी और अब वे क्रिकेट की दुनिया के जाने-माने खिलाड़ी के रूप में मशहूर हो गए.
विराट कोहली के लगातार बेहतर प्रदर्शन को देख उन्हें एक के बाद एक मौके मिल रहे थे। उन्हें साल 2012 में एशिया कप के लिए वाइस-कैप्टन के रूप में चुना गया था। इस दौरान विराट को भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान बनाने की भी बात किया गया ।
इसके बाद भारत ने ICC चैंपियन ट्राफी 2013 में शानदार प्रदर्शन करते हुए इसे अपने नाम किया जिसमे विराट ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था.
दोस्तों विराट के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए इन्हें भारतीय टीम का कप्तान  बना दिया गया .
आपको बता दें कि पाकिस्तान के खिलाफ वन डे इंटरनेशनल मैच में उन्होनें अपने वनडे कैरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए मात्र 148 गेंदों में 183 रन बना डाले और इस मैच में इनके बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए इन्हें एक बार फिर मैच ऑफ द मैच पुरस्कार से नवाजा  गया.
इसके बाद विराट ने एक के बाद एक शतक लगाते गए और कई सारे रिकार्ड अपने नाम करते गए.
दोस्तों आपको बताते चलें की विराट को भारतीय टीम के सारे खिलाड़ी प्यार से चीकू कहकर बुलाते हैं और कहा जाता है की उनका यह नाम भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने दिया.
दोस्तों विराट कोहली ने अपने कैरियर का पहला टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ 2011 में खेला.           
 विराट टीम इंडिया के एक  शानदार खिलाड़ी  हैं, और लगातार अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर आज  भारतीय टीम के कप्तान होने के साथ -साथ टीम के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज हैं.वर्तमान समय  में विराट के बिना टीम इंडिया की कल्पना करना मुश्किल है.
आज भारत का बच्चा-बच्चा विराट कोहली को जानता  है और अपनी टीम के सबसे  मजबूत स्तम्भ होने के साथ-साथ विराट आज टीम के सबसे धाकड़ खिलाडी हैं,आज विराट  भारत और दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों के सुपरस्टार बन गए हैं.                                                                                                           
वैवाहिक जीवन -
दोस्तों आपको बता दें की विराट कोहली ने अपनी शादी बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के साथ दिसंबर 2017 में इटली में जा कर की थी.
विराट कोहली द्वारा अब बनाये गए रन-
विराट ने अब तक खेले गए 77 टेस्ट मैचों में 53.76 औसत से 6,613 रन बनाये हैं ,जिसमें 25 शतक और 20 अर्धशतक मौजूद हैं. इसके अलावा इन्होने 6 बार दोहरे शतक (उच्चतम 243) रन  जड़ें हैं.
वहीँ विराट ने अब तक खेले गए 227 वनडे मैचों में 59.58 के शानदार औसत से 10,843 रन बनाये हैं जिसमे 41 शतक और 49 अर्धशतक मौजूद हैं.जो की भारत और दुनिया के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे ज्यादा शतक है.वनडे में इनका उच्चतम स्कोर 183 रन है,जो की इन्होंने पाकिस्तान के विरुद्ध बनाये थे.
जहाँ तक टी-20 की बात है तो विराट ने अब तक 67 मैचों में 50.29 के औसत से 2,263 रन बना चुके हैं जिसमें 20 अर्धशतक (उच्चतम 90 रन) लगाए हैं.
वहीँ 167 IPL मैचों में 37.79 के औसत से कोहली ने अब तक 5,026 रन बनाये हैं जिसमें इन्होंने 4 शतक और 34 अर्धशतक शामिल हैं.में इनका उच्चतम स्कोर 113 रन है.


विराट कोहली से सम्बंधित कुछ रोचक बातें -
1. विराट कोहली अपने पहले ही विश्व कप (2011) में शतक बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं.
2. विराट वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ 1000,3000,4000 और 5000 रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं.
3.कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ 7,500 रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं.
4.विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ शतक (2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मात्र 52 गेदों में जयपुर) बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं.
5. विराट पहले भारतीय कप्तान हैं जिन्होंने एक वर्ष में 9 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की है.
6. विराट पहले भारतीय टेस्ट कप्तान हैं जिन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को 5 या इससे अधिक टेस्ट सीरीज में जीत दिलवाई है
7.टेस्ट मैचों में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 235 रन बनाने वाले पहले भारतीय कप्तान हैं.
8.विराट कोहली पहले भारतीय कप्तान हैं जिन्होंने विदेशी सरजमी पर दोहरा शतक बनाये हैं.
9. विराट कोहली IPL के किसी सीजन में सर्वाधिक रन (973 रन सीजन 9)  बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं.
10.विराट कोहली वनडे क्रिकेट में लगातार 25 मैचों में सबसे तेज़ रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं.
विराट कोहली को दिए गए सम्मान (AWARD) -


1.पीपुल चॉइस अवार्ड फॉर फेवरेट क्रिकेटर  2012
2.ICC वनडे प्लेयर ऑफ़ द  इयर  2012
3.अर्जुन अवार्ड 2013
4.पद्म श्री अवार्ड 2017
5.सीएनएन आईबीएन इंडियन ऑफ़ दी इयर 2017
फ्रेंड्स पिछले कुछ वर्षो से विराट कोहली अपने क्रिकेट कैरियर के काफी अच्छे दौर से गुज़र रहे हैं और दुनिया भर की क्रिकेट टीमों के खिलाफ खूब रन बना रहे हैं,इनके इस प्रदर्शन को भारत के महान क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर, कपिल देव, सुनील गावस्कर, वीरेन्द्र सहवाग के साथ- साथ दुनिया भर के महान क्रिकेटर दिल खोलकर इनकी  प्रशंसा कर रहे और जिस रफ़्तार के साथ विराट आज शतक पे शतक बनाते जा रहे हैं उसको देखकर यही लगता है की कोहली आने वाले वर्षों में भारत  के महान बल्लेबाज सचिन  तेंदुलकर के सर्वाधिक  शतको के विश्व रिकॉर्ड को बहुत  जल्द तोड़ देंगे.
दोस्तों विराट कोहली  की कप्तानी में आज जिस तरह से टीम इंडिया ने जीत की रफ़्तार पकड़ी है उससे लगता है की भारतीय टीम का भविष्य शानदार है और पिछले कुछ वर्षों से विराट कोहली  लगातार अच्छा प्रदर्शन कर  रहे हैं और हमारे देश का नाम ऊँचा करने में लगे है. ऐसे महान खिलाडी पर हमें गर्व है.
तो दोस्तों हम आशा करते हैं कि  आज का हमारा यह पोस्ट आपको जरुर पसंद आया होगा,एवं इसी प्रकार के अन्य पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमारे वेबसाइट www.kyakaisehai.com पर नियमित  आते रहिए एवं अपने दोस्तों एवं दुसरे लोगों तक इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों  तक हमारा यह पोस्ट पहुँच  सके धन्यवाद.