Monday, 29 April 2019

इस प्रकार सिक्योर करें इंस्टाग्राम पर अपनी प्राइवेसी | How to secure your privacy on Instagram

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का स्वागत है आपके अपने वेबसाइट पर तो फ्रेंड्स आज के इस पोस्ट में हम आप सबको Instagram के एक ऐसे फीचर के बारे में बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने Privacy को सिक्योर कर सकेंगे. जिससे कोई अनजान व्यक्ति आपके इंस्टाग्राम अकाउंट की Privacy को आसानी से क्रैक नहीं कर सकेगा तो चलिए शुरू करते हैं-
आजकल फोटो व शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Instagram युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय हो गया है. आमतौर पर इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल यूजर अपनी तस्वीरों, वीडियोस और स्टोरीज को शेयर करने के लिए करते हैं. ऐसी स्थिति में आप के फोटो और वीडियो गलत हाथों में ना पड़े इसके लिए Privacy का भी ख्याल रखना जरूरी हो जाता है, तो आइए जानते हैं कैसे इंस्टाग्राम को ज्यादा Secure बना सकते हैं.
लोकेशन डाटा हटाए-
आमतौर पर इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर करने के दौरान यूजर Location को भी शेयर कर देते हैं. अगर प्राइवेसी के लिहाज से आप चाहते हैं कि कोई आप के लोकेशन डाटा को ना देख सके तो सबसे पहले अपनी पोस्ट में जाएं वहां टॉप में दाईं तरफ 3 डॉट दिखाई देंगे, इसे ओपन करने के बाद Edit के विकल्प को चुने.
इसके बाद वहां पोस्ट के ऊपर लोकेशन की जानकारी होगी जिसे रिमूव कर सकते हैं.
अगर आप चाहते हैं कि आपके भविष्य के पोस्ट में भी Location डाटा शेयर ना हो तो आई फोन यूजर Setting menu में प्राइवेसी फिर Location service में जाकर लोकेशन में Never के विकल्प को चुन सकते हैं. इसके बाद कभी भी ऑटोमेटिकली आपके लोकेशन शेयर नहीं होंगे.
                                 
फैक्टर ऑथेंटिकेशन-
अगर आप चाहते हैं कि कोई आपके अकाउंट को गलत तरीके से एक्सेस ना कर सके सो इसके लिए टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका प्रयोग करने के लिए अकाउंट को लॉगइन करने के बाद सेटिंग में जाना होगा, इसके बाद यहां पर Privacy and Security का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करने के बाद नीचे सिक्योरिटी ऑप्शन में आपको 2 फैक्टर ऑथेंटिकेशन का ऑप्शन मिलेगा जिसको इनेबल कर के आप इसका लाभ उठा सकते हैं.
यूजर को करें ब्लॉक-
फ्रेंड्स अगर आपको लगता है कि कोई यूजर आपको परेशान कर रहा है तो दूसरे सोशल साइट्स की तरह इंस्टाग्राम पर भी यूजर को ब्लॉक किया जा सकता है.
इसके लिए सबसे पहले उस यूजर की प्रोफाइल पर जाएं और वहां ऊपर दाईं तरफ 3 डॉट दिखाई देंगे उस पर क्लिक करने के बाद ब्लॉक का विकल्प दिखाई देगा अब आप उस पर टैब करने के बाद यूजर को ब्लॉक कर सकते हैं.
 हैशटैग का करें इस्तेमाल-
अगर आप पब्लिक इंस्टाग्राम पर हैशटैग का इस्तेमाल करते हैं तो आप की पोस्ट corresponding
 हैशटैग पेज पर दिखने लगती है. हालांकि कंटेंट की पहुंच को बढ़ाने के लिए हैशटैग एक अच्छा विकल्प माना जाता है लेकिन फ्रेंड अगर आप चाहते हैं कि फोटो और वीडियो को हर कोई ना देखे तो हैशटैग का कम इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है.
प्राइवेट मोड में करे स्विच-
फ्रेंड्स आप अपनी प्राइवेसी को  इंस्टाग्राम पर Secure करने के लिए अपने पब्लिक अकाउंट को प्राइवेट अकाउंट में स्विच कर सकते हैं. हालांकि इसके बाद केवल फॉलोअर्स आपकी पोस्ट को देख पाएंगे. लेकिन इसके लिए आपको प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी के ऑप्शन में जाना होगा. अब यहां पर प्राइवेसी में आपको अकाउंट प्राइवेसी का ऑप्शन मिलेगा अब इस पर टैब करने के बाद आपको प्राइवेट अकाउंट में सर्च करने का ऑप्शन दिखाई देने लगेगा इसको आप इनेबल कर के करके इसका लाभ उठा सकते हैं.
तो दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि किस प्रकार अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को Secure किया जा सकता है जिससे अनजान लोग आपके अकाउंट को एक्सेस ना कर पाए और आपका इंस्टाग्राम अकाउंट पूरी तरह से सुरक्षित रहे.
दोस्तों आज का हमारा यह पोस्ट आपको कैसा लगा आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं एवं इसी प्रकार के टेक रिलेटेड पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमारे वेबसाइट www.kyakaisehai.com पर विजिट करते रहिए, धन्यवाद.

3 comments

Thanks for the information sir, I like your every blog

great content and great post like to take some information from your blog and explore

Thank you for the great infos!!


EmoticonEmoticon