Tuesday, 9 April 2019

इस गाँव में होती है साँपों की खेती,हर साल पैदा होते हैं लाखों सांप

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का एक बार फिर से  स्वागत है हमारे वेबसाइट पर. मित्रों अब तक तो आपने  फलों एवं सब्जियों की खेती के बारे में सुना होगा लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आप सबको दुनिया के एक ऐसे जगह के बारे में बताने जा रहे जहाँ पे साँपों की खेती की जाती है, अजीब लग रहा है न सुनके लेकिन ये सच है.
दोस्तों इस गाँव में आज से बहुत समय पहले एक किसान ने साँपों की खेती का सिलसिला शुरू किया था लेकिन आज इस गाँव का हर व्यक्ति यह काम कर रहा है.
इस गाँव का नाम है जिसिकियाओं,जोकि चीन में स्थित है.इस गाँव में 30 लाख से भी अधिक साँपों को पाला जाता है एवं पूरी  दुनिया मे इस गाँव को स्नेक फार्मिंग के नाम से जाना  जाता है. और आपको यह जानकर हैरानी होगी की स्नेक फार्मिंग ही इस गाँव की  कमाई का  एकमात्र जरिया है.
                                           
एक समाचार पत्र के रिपोर्ट के मुताबिक इस गाँव में कुल 1000 लोग रहते हैं,जिनके  कमाई का एकमात्र जरिया सांप की खेती करना है.
इस गाँव में पाले जाने वाले साँपों में किंग कोबरा,अजगर और जहरीले वाईपर नामक साप के साथ कई अन्य जहरीले सांपो को पाला जाता है.
इस गाँव को पहले मुख्य रूप से चाय ,जूट एवं कपास के उत्पादन के लिए जाना जाता था परन्तु लेकिन अब इस गाँव का मुख्य व्यवसाय स्नेक फार्मिंग ही है.
बताया जाता है कि,इस गाँव में स्नेक फार्मिंग की शुरुवात इस गाँव के ही एक किसान यांग हांगचेन ने किया था ,जिनके अनुसार युवावस्था में बीमार पड़ने पर खुद के इलाज के लिए इन्होंने एक जंगली सांप पकड़कर अपने कारोबार की शुरुवात की थी ,इस प्रकार साप के इस बिजनेस से जब इनकी अच्छी आमदनी होने लगी तो देखा देखी गाँव के दुसरे लोग भी यही व्यवसाय करना शुरू कर दिए और इस तरह इस गाँव का मुख्य व्यवसाय स्नेक फार्मिंग बन गया.
बताया जाता है कि इस गाँव में करीब 100 से भी अधिक स्नेक फार्म हैं,जहाँ पर सांपो को लकड़ी के छोटे-छोटे बख्सों में रखा जाता है और इन सापों को  प्लास्टिक के थैलों में भरकर एक जगह से दुसरे जगह ले जाया जाता है.
चीन के इस गाँव के लोग विभिन्न प्रकार के सांपो के अंगों को बाज़ार में बेचकर अच्छे-खासे पैसे कमा लेते हैं.
सांपो के बड़े हो जाने पर ये लोग इनका जहर निकालते हैं और उसे बाज़ार में ले जाकर इसे अच्छे खासे कीमत में बेंच देते हैं.जिसके बाद सांपो को बुचडखाने  ले जाकर इनके अंगों को बेंच दिए जाते हैं.
दोस्तों आपको बताते चलें कि चीन एक ऐसा देश है जहाँ साँपों को बड़े चाव से खाया जाता है, चीन में ऐसा माना जाता है कि सांप से बना सूप मनुष्य के इम्यून सिस्टम के लिए बड़ा लाभदायक होता है.जिसके कारण चीन के लोग सांप का  उपयोग मीट एवं सूप के रूप में करते हैं.
दोस्तों,आशा करता हू कि आज का यह पोस्ट आपको जरुर पसंद आयी होगी,अगर इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके जरुर बताएं एवं इसी प्रकार के देश और दुनिया से सम्बंधित जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट www.kyakaisehai.com पर विजिट करते रहिए एवं अपने दोस्तों को भी शेयर कीजिए जिससे हमारा यह पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँच सके, धन्यवाद.

8 comments


EmoticonEmoticon