Thursday, 11 April 2019

दुनिया के 6 सबसे महंगे होटल | world 6 expensive hotel | most expensive hotel in the world | most expensive hotel 2019

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है हमारे वेबसाइट पर. आज के इस पोस्ट में हम आपको दुनिया के सबसे आलीशान होटल के बारे में बताने जा रहे हैं जोकि अपने अनूठे मेहमान नवाजी के लिए दुनिया भर के टूरिस्ट  को आकर्षित किए हुए है.
दोस्तों जब भी कोई टूरिस्ट घूमने के लिए किसी स्थान पर जाता है तो सबसे पहले वह  ठहरने के लिए अच्छे होटल सर्च करता है जहां पर उसे सभी सुविधाएं उसके हिसाब से प्राप्त हो सके.
वर्तमान समय में दुनिया में कई ऐसे होटल्स मौजूद हैं जहां लोग सिर्फ ठहरने के लिए नहीं बल्कि उस होटल की सारी सुविधाओं को लेने के लिए भी जाते हैं, इसकी वजह सिर्फ एक है और वह है इन होटल्स में मिलने वाली लग्जरी सुविधाएं तो आइए दोस्तों आपको रूबरू कराते हैं उन होटल्स से-
1. Emirates Palace, Abu Dhabi -
Emirates Palace Hotel आबू धाबी में स्थित है, यह होटल दुनिया का सबसे महंगा होटल है. दोस्तों आपको बता दें कि इस होटल में कुल 394 कमरे मौजूद हैं.
इस होटल को बनाने में 3 बिलियन डॉलर खर्च हुए थे इसके साथ ही इस होटल में 40 मीटिंग्स एवं कॉन्फ्रेंस कमरे भी हैं.
दोस्तों दुनिया की इस आलीशान होटल में स्विमिंग पुल, चांदी के बने फव्वारे, एक शानदार स्पा के साथ-साथ  अलग- अलग देशों के इंपोर्टेंट मार्बल और 1000 क्रिस्टल और करीब 5 टन का एक आलीशान झूमर मौजूद है जो इसमें आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को अपनी ओर आकर्षित करते रहता है.
                                     
2.Mardan Palace Hotel-
Mardan Palace Hotel तुर्की में स्थित है और यह दुनिया का दूसरा सबसे महंगा होटल है. इस होटल को रूसी अरबपति Telmon Ismailov ने 2009 में बनवाया था. इस  होटल को बनवाने में  1.65 बिलियन डॉलर खर्च हुआ था. तुर्की के इस होटल में कुल 546 कमरे हैं इसके साथ- साथ 17 बार और 10 रेस्त्रां भी मौजूद हैं.
दोस्तों तुर्की के इस होटल में लजीज थाई, जापानी एवं अनेकों प्रकार के फ्रेंच व्यंजन भी मिलते हैं जो अपने स्वाद से यहां आने वाले प्रत्येक गेस्ट को अपनी ओर आकर्षित करते रहते हैं. दोस्तों इस होटल की एक और खास बात यह है कि इस होटल के इंटीरियर को सोने की पत्तियों से सजाया गया है जो इस होटल को दुनिया में एक अलग पहचान दिलाता है.
3.Burj Al Arab Hotel, Dubai-
    Burj Al Arab Hotel दुबई में स्थित है जो कि दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची होटल है. इस होटल को एक छोटे से टापू पर बनाया गया है. इस होटल की ऊंचाई 280 मीटर है एवं होटल में कुल 202 कमरे हैं. इस होटल के सबसे छोटे कमरे का साइज लगभग 1,820 वर्ग फुट है. वही इस होटल के बड़े कमरों का साइज लगभग 8,400 वर्ग फुट है. दोस्तों  खर्च की बात करें तो इस होटल के एक रात का किराया 15 लाख रुपए है.
4.The Westin Excelsior, Rom-
 The Westin Excelsior Hotel रोम में स्थित है, इस होटल का निर्माण 1906 में किया गया था.
दोस्तों बताया जाता है कि यह होटल बहुत पुराना है, खास बात यह है कि इस होटल में एक आम आदमी भी ठहर सकता है. इस होटल में कैथेड्रल शैली के डोम्स, निजी फिटनेस रूम, साना स्टीम बाथ और जकूजी समेत सारी सुविधाएं उपलब्ध है. दोस्तों इस आलीशान होटल की एक और खास बात यह है कि यहां का 14000 वर्ग फिट क्षेत्र सिर्फ बैठने के लिए ही प्रयोग किया जाता है.
5.The Plaza New York City -
यह होटल न्यू यॉर्क शहर में स्थित है, इस होटल का निर्माण सन 1960 में किया गया था. दोस्तों आपको बता दें कि न्यूयॉर्क आने वाले प्रत्येक पर्यटक की पहली पसंद होती है यह  होटल. इस होटल की एक और खासियत यह  है कि इसमें तीन बेडरूम के साथ तीन बाथरूम भी होते हैं. दोस्तों इस होटल को 1969 में राष्ट्रीय ऐतिहासिक धरोहर में शामिल किया गया था.
6.Atlontis Paradise Island, Bahamas-
  दोस्तों यह होटल बहामास में स्थित है और यह बहामास का सबसे लग्जरी रिसोर्ट है.
  इस रिसोर्ट की 23वी  मंजिल पर रॉयल टावर ब्रिज स्वीट है जहां से शहर का शानदार नजारा देखा जा सकता है
  यह होटल 141 एकड़ में फैला हुआ है. इसके साथ ही इस होटल के प्रत्येक कमरे में एक भव्य पियानो मनोरंजक  केंद्र के साथ- साथ 22 कैरेट सोने से बना झूमर भी मौजूद है जो इस होटल में आने वाले प्रत्येक गेस्ट को अपनी ओर आकर्षित करने पर मजबूर कर देता है.
तो दोस्तों, आज का हमारा यह पोस्ट आपको कैसा लगा आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं एवं इस पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न पूछने हो तो आप हमसे पूछ सकते हैं. इसी प्रकार के अन्य पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमारे वेबसाइट www.kyakaisehai.com पर आते रहिए.
 दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों को शेयर करना ना भूले जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढ़ सकें धन्यवाद. 

10 comments

Thanks for the information.

Its really helful information sir thanks for this article.
https://www.kalolad.com/
https://www.kalolad.com/your-answers/
https://www.kalolad.com/blog

Nice post,thanks for the information sir

Wow great so expensive hotel in the world

My greate joy would be to visit Abu Dhabi hotel I have heard so much about it i am working towards it though it will be a great privilege to be a guest. positivityofmind.com


EmoticonEmoticon