Sunday, 10 March 2019

नरेंद्र मोदी के बारे में रोचक बातें | Narendra Modi biography in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आप सबका  अपने वेबसाइट www.kyakaisehai.com पर एक बार फिर से स्वागत है. दोस्तों आज हम आप सबको बताने वाले हैं  एक ऐसे शख्स के बारे में  जिसके बारे में पूरी दुनिया आज बात कर रही है, जी हां दोस्तों आज हम बात करेंगे भारत के वर्तमान यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के बारे में. दोस्तों आप सबने नरेंद्र मोदी के बारे में बहुत कुछ पढ़ा एवं सुना  होगा लेकिन जो छोटी-छोटी बातें हम आज के इस पोस्ट में आपको बताने वाले हैं वह शायद आपने कभी नहीं पढ़ी होगी, तो दोस्तों चलिए शुरू करते हैं.
1.नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर सन 1950 को गुजरात के वडनगर में हुआ था. इनके पिता का नाम  दामोदरदास  मूलचंद  एवं माता का नाम  हीराबेन है,नरेंद्र मोदी भारत के एकमात्र प्रधानमंत्री हैं जिनका जन्म आजादी के बाद हुआ.
2. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नरेंद्र मोदी की कुंडली काफी हद तक बाल गंगाधर तिलक से मिलती-जुलती है.
3. सन 1958 में दीपावली के दिन नरेंद्र मोदी जी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ RSS की शपथ ली थी.
4. नरेंद्र मोदी गुजरात के वडनगर रेलवे स्टेशन पर अपने पिता के साथ चाय बेचते थे.

5. नरेंद्र मोदी बचपन में स्कूल में होने वाले एक्टिंग एवं नाटकों में खूब भाग लेते थे एवं एनसीसी NCC में भी शामिल थे.
6. नरेंद्र मोदी बहुत साहसी व्यक्ति हैं, इनके  बचपन के एक बार की बात है वह पास के तालाब से एक मगरमच्छ का बच्चा पकड़ कर घर ले आए थे, बाद में मां के कहने पर उसको वापस तालाब में छोड़ आए.
7. नरेंद्र मोदी की शादी मात्र 18 साल की उम्र में ही कर दी गई थी इनके पत्नी का नाम यशोदा बेन है, लेकिन शादी के मात्र दो वर्ष पश्चात यह घर छोड़ कर चले गए एवं सन्यासी बनने का निश्चय कर लिया.
8. नरेंद्र मोदी जी ने 1978 में पत्राचार माध्यम से दिल्ली विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में BA की डिग्री ली थी, एवं सन 1983 में गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान से ही MA की डिग्री ली थी, इसके अलावा अमेरिका से मैनेजमेंट और रिलेशनशिप से संबंधित कोर्स किया था.
9. नरेंद्र मोदी जी कोई भी नया काम करने से पहले अपने मां का आशीर्वाद लेते हैं एवं स्वामी विवेकानंद जी को अपना आदर्श मानते हैं.
10. नरेंद्र मोदी जी शुद्ध शाकाहारी है एवं सिगरेट, शराब को कभी हाथ नहीं लगाते.
11. मोदी जब 2001 में गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे तब उनकी माता ने कहा था कि बेटा कभी भी किसी से रिश्वत मत लेना.
12. मोदी अपने गुजरात में 13 साल तक मुख्यमंत्री रहने के दौरान एक भी छुट्टी नहीं ली थी.
13. नरेंद्र मोदी जब अहमदाबाद संघ मुख्यालय में रहते थे तो वहां के सारे छोटे- छोटे काम करते थे जैसे साफ सफाई करना, चाय बनाना एवं बुजुर्ग नेताओं की कपड़े की सफाई करना आदि.
14. RSS के प्रचारक दाढ़ी नहीं रखते लेकिन नरेंद्र मोदी एकमात्र व्यक्ति थे जो की दाढ़ी रखते थे.
15. 1975 में आपातकाल के दौरान आर एस एस जैसी संस्थाओं पर प्रतिबंध लग गया था, उस समय नरेंद्र मोदी सरदार का भेष बदलकर रहते थे.
16. नरेंद्र मोदी की जाति मोंध घांची है.
17. नरेंद्र मोदी की 1 साल की सैलरी लगभग 19 लाख रुपए है.
18. नरेंद्र मोदी को नई तकनीकों का इस्तेमाल करने में बहुत अच्छा लगता है एवं 2014 के लोकसभा चुनाव में सबसे पहले मोदी ने ही 3D तकनीक का प्रयोग कर भाषण दिया था.
19. भारत के कई लोगों के विरोध के कारण 2004 से 2013 तक अमेरिका ने मोदी को वीजा नहीं दिया था लेकिन प्रधानमंत्री बनने के बाद अमेरिका ने खुद मोदी को बुलाया था.
20. नरेंद्र मोदी मात्र 4 से 5 घंटे सोते हैं और सुबह 5:00 बजे उठ जाते हैं.
21. नरेंद्र मोदी जर्मनी के फेमस ब्रांड मो ब्लॉ के पेन का इस्तेमाल करते हैं, मो ब्लॉ यूरोप में सबसे ऊंची पहाड़ की चोटी का नाम है. अमिताभ बच्चन, बराक ओबामा, दलाई लामा, वारेन बफे से लेकर तमाम पावरफुल लोग इस पेन का इस्तेमाल करते हैं प्रधानमंत्री जो पेन यूज़ करते हैं उसकी कीमत 1 लाख 30 हजार रुपए है.
22. नरेंद्र मोदी स्विट्जरलैंड के फेमस ब्रांड Movado की घड़ी पहनते हैं इस घड़ी की कीमत 39 हजार से 1 लाख 90 हजार रुपए है.
23. नरेंद्र मोदी जो चश्मे लगाते हैं वह बुल्गारी ब्रांड के हैं और बुलगारी इटली का ब्रांड है,बुल्गारी का मुख्य काम ज्वेलरी बनाने का है लेकिन अब यह कंपनी घड़ियां परफ्यूम और होटल बिजनेस में भी कूद चुकी है, इन चश्मों की कीमत 30 से 40 हजार रुपए होती है.
24. नरेंद्र मोदी कपड़े के बहुत शौकीन हैं, इनके कपड़े बिपिन और जितेंद्र चौहान की दुकान पर सिले जाते हैं. यह कोई छोटी मोटी दुकान नहीं बल्कि इन दोनों की अहमदाबाद में जेड ब्लू नाम की डेढ़ सौ करोड़ की कंपनी है 1989 के बाद से नरेंद्र मोदी के कपड़े यही सिलते आ रहे हैं, मोदी अपने सूट का फैब्रिक, कलर और डिजाइन खुद सेलेक्ट करते हैं.
25. नरेंद्र मोदी अपने कपड़ों की नीलामी करते हैं तथा  साल में मिले 200 से 500 गिफ्ट की भी नीलामी कराते हैं जिसके पैसे वह नमामि गंगे प्रोजेक्ट को दान में देते हैं.
26. नरेंद्र मोदी ने अपने 5 साल के प्रधानमंत्री के कैरियर में भारत की इकोनामी को दुनिया की टॉप 5 इकोनामी वाले देश में शामिल करा दिया एवं अमेरिका से लेकर कोरिया एवं ईरान से लेकर अफगानिस्तान तक बहुत से देशों को भारत के समर्थन में ले लिया.
दोस्तों अब तो आपने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के बारे में बहुत कुछ जान लिया होगा आशा करता हूं कि यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी, दोस्तों इसी प्रकार के अन्य पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल पर नियमित आते रहिए एवं अपने सुझाव हमें देते रहिए, हम आपके कमेंट एवं सुझाव का पूरे दिल से स्वागत करते हैं. दोस्तों आप हमारे वेबसाइट www.kyakaisehai.com को फॉलो करना ना भूलें धन्यवाद.

>