Thursday, 31 January 2019

फेसबुक वीडियो कैसे सेव करे | how to save facebook videos | how to save facebook videos in hindi

नमस्कार दोस्तों, विश्व की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट होने से फेसबुक खुद ब खुद सबसे बड़ी वीडियो साइट बन चुकी है. पर यूट्यूब की तरह उसमें अभी भी ऑफलाइन रहकर वीडियो देखने का फीचर मौजूद नहीं है, इसका मतलब है कि यदि आप सोच रहे हैं कि फेसबुक वीडियोस को कैसे डाउनलोड किया जाए तो आपको बता दें कि यह इतना आसान नहीं है. यूट्यूब में तो आप डाउनलोड बटन पर क्लिक कर आराम से वीडियो डाउनलोड कर लेते हैं, पर यहां वीडियोस डाउनलोड करना थोड़ा मुश्किल काम है. तो दोस्तों आज हम आपको आपके एंड्रॉयड या विंडोज पर फेसबुक से वीडियो डाउनलोड करने का तरीका बताने जा रहे हैं-

कैसे करें-
आप नीचे दिए गए तरीके में से क्या चुनते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप ऐसा कितनी बार करना चाहेंगे. मसलन यदि आपको फेसबुक वीडियोस कभी-कभार ही डाउनलोड करने हैं तो आप वेबसाइट का रास्ता चुनो और यदि आप ऐसा बहुत बार करने वाले हैं तो आपके लिए ब्राउज़र ऐड- आन एक्सटर्नल सही चुनाव होगा. आइए आपको विंडोज में वीडियो डाउनलोड करने का तरीका बताएं-
वेबसाइट के जरिए-
फ्रेंड्स वैसे तो दर्जनभर वेबसाइट फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने का दावा करती है पर fbdown.net इनमें से बेहतर विकल्प है. जिस वीडियो को डाउनलोड करना है उस पर राइट क्लिक करें और वीडियो के यू आर एल को कॉपी कर fbdown.net पर जाकर पेस्ट कर दे, जान डाउनलोड पर क्लिक करने को कहा जाएगा. अब आप मुश्किल एचडी क्वालिटी में से एक को चुनें. वीडियो पर राइट क्लिक कर save के विकल्प पर क्लिक कर दे.
एप के जरिए-
एप्स में से 4kVideoDownloader सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह कई तरह के प्लेटफार्म को सपोर्ट करता है, जैसे विंडोज, मैक और लाइनेक्स.
सबसे पहले 4kVideoDownloader को ओपन करके लिंक पेस्ट कर दें. इसके बाद वीडियो क्वालिटी को चुनकर डाउनलोड पर क्लिक कर दें. एंड्राइड या आईओएस डिवाइस में वीडियो डाउनलोड करने के लिए सबसे सुरक्षित तरीका ब्राउजर के जरिए डाउनलोड करने का ही है. एंड्रॉयड डिवाइस में डाउनलोडिंग के लिए फेसबुक पर उस वीडियो पर जाएं, जिसे डाउनलोड करना है. शेयर पर क्लिक कर कॉपी लिंक पर टैप करें.
fbdown.net को ब्राउज़र पर ओपन करें और यह लिंक वहां पेस्ट कर दें. क्रोम क्रोम में लिंक पर टैप कर होल्ड करें और normal या एचडी में से वीडियो क्वालिटी चुन लें, या फायरफॉक्स मे लिंक पर tap कर वीडियो पर tap और होल्ड करें. अब क्रोम पर डाउनलोड लिंक और फायर फॉक्स पर save वीडियो क्लिक कर दें. वीडियो डाउनलोड फोल्डर में सेव हो जाएगा.
दोस्तों आज का हमारा यह पोस्ट आपको कैसा लगा आप हमें लाइक और कमेंट करके जरूर बताएं एवं इसी प्रकार के अन्य पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमारे वेबसाइट www.kyakaisehai.com पर विजिट करते रहें.धन्यवाद.