Sunday, 2 December 2018

Wi-Fi का उपयोग करते समय रखें इन बातों की सावधानियां

नमस्कार दोस्तों, आपका अपने चैनल 'Kya Kaise Hai' में एक बार फिर से स्वागत है आज हम बात करेंगे Wi-Fi की, अगर आप वाईफाई का प्रयोग करते हैं तो उसका उपयोग करते समय किन बातों की सावधानियां रखनी चाहिए तो चलिए शुरू करते हैं.
इंटरनेट के इस युग में अक्सर हम फ्री Wi-Fi का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं पब्लिक Wi-Fi की सेवा फ्री होती है लेकिन क्या आप जानते हैं इन पब्लिक Wi-Fi की फ्री सेवा लेना आपके लिए भारी पड़ सकता है. अगर हैकर  ने पब्लिक Wi-Fi के जरिए आपका स्मार्टफोन हैक कर लिया तो उसके पास आपकी सारी जानकारी पहुंच सकती है आपकी हर एक्टिविटी को हैकर ट्रैक कर सकता है.

इन Tricks को आजमाते हैं हैकर- कई बार है हैकर्स Wi-Fi को ओपन छोड़ देते हैं, इस प्रकार बिना Password के जैसे ही Wi-Fi को कनेक्ट करके इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो हैकर आपके डिवाइस का Map और Ip-Address राउटर में दर्ज कर लेते हैं उसके बाद हैकर सबसे पहले Snipping टूल यूज करके ट्रैफिक को इंटरसेप्ट करते हैं इस प्रकार डाटा पैकेट्स के रूप में ट्रांसफर होता है और हैकर्स के पास कई तरह के टोल होते हैं जो इन पैकेट्स को इंटरसेप्ट करके आपकी ब्राउजिंग हिस्ट्री को आसानी से जान सकते हैं इसके लिए हैकर आमतौर पर वायरशार्क पैकेट स्निफर टूल का इस्तेमाल करते हैं ऐसे में फ्री वाई-फाई के इस्तेमाल के दौरान सावधान रहें.
इस प्रकार हटाए अनवांटेड कनेक्शन - Fing थर्ड पार्टी ऐप है जो Wi-Fi राउटर से अनवांटेड डिवाइस को ब्लॉक कर देता है इसमें रिफ्रेश और सेटिंग के ऑप्शन दिखाई देंगे रिफ्रेश पर क्लिक करते ही Wi-Fi से कनेक्ट हुए डिवाइस की लिस्ट दिखाई देगी यहां से अनवांटेड कनेक्शन को ब्लॉक कर सकते हैं और इस ऐप के जरिए वेबसाइट और नेटवर्किंग मॉनिटरिंग भी कर सकते हैं.
तो दोस्तों आज का मेरा यह Article आपको कैसा लगा हमें लाइक, कमेंट एवं Blog को सब्सक्राइब करके जरूर बताएं. धन्यवाद.


EmoticonEmoticon