Thursday, 6 December 2018

कैसे अपने Notes को जोड़ें Bookmarks से

नमस्कार दोस्तों, जैसा कि नाम से पता चलता है बुकमार्क मतलब वह आसान तरीका जो बताता है कि आपको कहां से वापस पढ़ना शुरू करना है. अपने ब्राउज़र में जाकर Bookmark को और सुविधाजनक बनाने के लिए आप अब Bookmark में भी Notes जोड़ सकते हैं. सालों से बुकमार्क बनाए जा रहे हैं ऐसे में आपके लिए जानना कि कौन सा बुकमार्क किसलिए रखा था काफी थकान भरा हो सकता है, इस समस्या का समाधान पहले तो Firefox में उपलब्ध था पर बाद में इस Feature को बंद कर दिया गया. पर आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि कैसे अपने ब्राउज़र में किस तरह अपनी सहूलियत के लिए आप Bookmarks मैं नोट्स जोड़ सकते हैं.
Chrome- Chrome इस्तेमाल करते हुए उस साइट पर जाएं जिसे बुकमार्क करना है और Star Icon पर क्लिक करें, अब बुकमार्क का नाम Enter करें और Name Box में जो भी नोट लिखना है उसे लिखकर जोड़ दें. अब Done बटन पर क्लिक कर दें. यदि आपके Chrome ब्राउजर में पहले से मौजूद बुकमार्क में आप Note जोड़ना चाहते हैं तो बुकमार्क बार में उस बुकमार्क पर राइट - क्लिक करें और Edit को चुन ले, इस प्रकार अब आप नेम की जगह पर अपना Note लिख ले और Save के ऊपर क्लिक कर दें, दोस्तों ध्यान रहे कि अगर आपके लिखी टिप्पणी की शब्द संख्या 198 से अधिक हो जाएगी तो Chrome में उसने शब्दों के आगे नोट में बिंदु(...) नजर आएगी.
Firefox- Firefox ब्राउज़र के बुकमार्क में Notes जोड़ना बिल्कुल Chrome के समान ही है, बस इसमें शब्द संख्या 2000 से भी ऊपर जा सकती है. जब भी आप बुकमार्क पर अपना माउस लेकर जाएंगे तो आपको सारा का सारा Notes नजर आएगा, Firefox में पहले से मौजूद बुकमार्क में Notes जोड़ने के लिए बुकमार्क बार में Bookmark पर राइट क्लिक करें और फिर Properties पर क्लिक करें. अब आप Name Section में अपना Note लिखें और पूरा होने पर Save बटन पर क्लिक कर दे. इस प्रकार आप बुकमार्क में अपने नोट्स को जोड़ सकते हैं.
दोस्तों हमारा आज का Article आपको कैसा लगा हमें लाइक सब्सक्राइब एवं कमेंट करके जरूर बताएं एवं ऐसे ही अन्य Technology, Education एवं Interesting Fact से रिलेटेड जानकारियां प्राप्त करने के लिए हमारे चैनल 'Kya Kaise Hai' को सब्सक्राइब करें धन्यवाद.


EmoticonEmoticon